A
Hindi News खेल क्रिकेट Ind vs WI: तूफानी पारी से विराट कोहली ने रोहित शर्मा को पछाड़ बनाए ये तीन विश्व रिकॉर्ड

Ind vs WI: तूफानी पारी से विराट कोहली ने रोहित शर्मा को पछाड़ बनाए ये तीन विश्व रिकॉर्ड

कोहली ने अपनी 94 रनों की पारी के साथ टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को पछाड़ दिया है।

Virat Kohli- India TV Hindi Image Source : AP Virat Kohli

वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद के मैदान में खेले गए पहले टी20 मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली के बल्ले से जमकर रन बरसे। कोहली ने पहले टी20 मैच में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 94 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 6 चौके व 6 छक्के मारे। ऐसे में वेस्टइंडीज के विशाल 208 रनों के लक्ष्य को अपनी धाकड़ पारी से बौना साबित करने वाले कोहली ने तीन खास विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। 

कोहली ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के छक्के छुड़ाते हुए 50 गेंदों में 6 चौके और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 94 रन की पारी खेली। इस दौरान विराट कोहली का स्ट्राइकरेट 188.00 का रहा। ऐसे में कोहली ने अपनी पारी से टीम के साथी हिटमैन रोहित शर्मा को ना सिर्फ दो मामलों में पीछे छोड़ा बल्कि एक नया कीर्तिमान भी रचा। 

  • टीम इंडिया की रन मशीन कहे जाने वाले कोहली ने अपनी 94 रनों की पारी के साथ टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को पछाड़ दिया है। कोहली अब 2544 रन बनाकर रोहित (2539 रन) से आगे हैं। इस तरह टी20 क्रिकेट में अब सबसे ज्यादा रनों का विश्व रिकॉर्ड कोहली के नाम हो गया है। 
  • 94 रनों की नाबाद पारी के दौरान कोहली ने क्रिकेट के फटाफट फोर्मेट में 23वीं बार फिफ्टी या उससे अधिक रनों की पारी खेली। जिस मामले में उन्होंने 22 बार के रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अभी तक कोहली और रोहित 22-22 फिफ्टी के साथ संयुक्त रूप से कायम थे लेकिन अब कोहली ने रोहित को पछाड़ ये मुकाम अपने नाम कर लिया है।
  • टी20 क्रिकेट के 73 मैचों में 50 से अधिक की औसत से बल्लेबाजी करने वाले विराट कोहली दुनिया के एक मात्र खिलाड़ी हैं। इतना ही नहीं टी20 में सबसे तेजी से 2500 का आंकड़ा पार करने वाले वो पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले रोहित शर्मा ने 100 पारियों में 2500 के आंकड़े को छुआ था।  

Latest Cricket News