Live TV
GO
Advertisement
Hindi News खेल क्रिकेट IPL 2019, RCB vs DC: श्रेयस...

IPL 2019, RCB vs DC: श्रेयस अय्यर की कप्तानी पारी और रबाडा की घातक गेंदबाजी से दिल्ली ने 4 विकेट से जीता मुकाबला

दिल्ली की छह मैचों में यह तीसरी जीत है और अब वह आठ टीमों की अंकतालिका में पांचवें नंबर पर पहुंच गई है। वहीं, बेंगलोर को लगातार छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

IANS
IANS 07 Apr 2019, 20:18:26 IST

बेंगलुरू। कगिसो रबादा (21 रन पर 4 विकेट) के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर (67) के बेहतरीन अर्धशतक की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने यहां एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के 20वें मैच में रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को चार विकेट से हरा दिया।

दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए बेंगलोर को आठ विकेट पर 149 रन पर रोक दिया और फिर 18.5 ओवर में छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

दिल्ली की छह मैचों में यह तीसरी जीत है और अब वह आठ टीमों की अंकतालिका में पांचवें नंबर पर पहुंच गई है। वहीं, बेंगलोर को लगातार छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलोर आईपीएल के इतिहास में पहली ऐसी टीम नहीं है, जिसे लीग के पहले छह मैचों में हार मिली है। बेंगलोर से पहले दिल्ली कैपिटल्स (तब दिल्ली डेयरडेविल्स) को भी 2013 में पहले छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। 

बेंगलोर से मिले 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली ने एक रन के स्कोर पर ओपनर शिखर धवन (0) का विकेट गंवा दिया। इसके बाद पृथ्वी शॉ (28) और अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाला। 

शॉ टीम के 69 के स्कोर पर आउट हुए। उन्होंने 22 गेंदों पर पांच चौके लगाए। शॉ के आउट होने के बाद कप्तान अय्यर ने कोलिन इंग्राम (22) के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 39 रन जोड़े। इंग्राम ने 21 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। इंग्राम के आउट होने के बाद अय्यर ने ऋषभ पंत (18) के साथ चौथे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी कर दिल्ली को जीत की मंजिल तक पहुंचा दिया। 

अय्यर ने 50 गेंदों की पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए। पंत ने 14 गेंदों पर दो चौका लगाया। क्रिस मोरिस खाता खोले बिना आउट हुए जबकि अक्षर पटेल चार और राहुल तेवतिया एक रन बनाकर नाबाद लौटे। बेंगलोर के लिए नवदीप सैनी ने दो और टिम साउदी, पवन नेगी, मोहम्मद सिराज तथा मोइन अली ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले, कगिसो रबादा (21 रन पर 4 विकेट) की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर दिल्ली ने बेंगलोर को आठ विकेट पर 149 रन पर रोक दिया और फिर छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बेंगलोर ने 16 के स्कोर पर पार्थिव पटेल (9) और 40 के स्कोर पर अपने विस्फोटक बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स (17) का विकेट गंवा दिया। इसके बाद मेजबान टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई जिसके कारण वह बड़े स्कोर की ओर नहीं बढ़ पाई।

बेंगलोर की ओर से कप्तान विराट कोहली ने 33 गेंदों की पारी में एक चौके और दो छक्के की मदद से 41 और मोइन अली ने 18 गेंदों पर एक चौके और तीन छक्के की मदद से 32 रन का योगदान दिया। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए सबसे ज्यादा 37 रन की साझेदारी की। उनके अलावा अक्षदीप नाथ ने 19, मार्कस स्टोयनिस ने 15 और टिम साउदी ने नाबाद नौ रन बनाए। बेंगलोर ने अंतिम चार ओवर में 35 रन बनाए और चार विकेट भी गंवाए।

दिल्ली के लिए रबादा ने सबसे अधिक चार विकेट चटकाए। इन चार विकेटों में कोहली और डिविलियर्स के विकेट भी शामिल हैं। उनका टी-20 में यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। रबादा लीग में अब तक 11 विकेट ले चुके हैं और गेंदबाजों में शीर्ष पर आ गए हैं। रबाडा के अलावा क्रिस मोरिस ने दो और अक्षर पटेल तथा संदीप लामिछाने ने एक-एक विकेट लिया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन