A
Hindi News खेल क्रिकेट IPL 2021 : तो क्या नीलामी में अधिक पैसों की बारिश से 'फ्लॉप' हो रहे हैं खिलाड़ी, सामने आए 4 बड़े नाम

IPL 2021 : तो क्या नीलामी में अधिक पैसों की बारिश से 'फ्लॉप' हो रहे हैं खिलाड़ी, सामने आए 4 बड़े नाम

आईपीएल इतिहास के कुछ ऐसे आकड़ें सामने आए हैं जो ये गवाही देते हैं कि जब - जब कोई खिलाड़ी सबसे महंगा बिका है। उसके बाद वो लीग में फ्लॉप रहा है।

Yuvraj Singh, Glenn Maxwell and Jaydev Unadcut- India TV Hindi Image Source : IPLT20.COM Yuvraj Singh, Glenn Maxwell and Jaydev Unadcut

दुनिया की सबसे बड़ी रंगारंग लीग कही जाने वाली इंडियन प्रीमयर लीग ( आईपीएल ) के आगामी सीजन 2021 की नीलामी संपन्न हुई। जिसमें राजस्थान रॉयल्स ने नीलामी में सबसे महंगी बोली लगाते हुए क्रिस मॉरिस को अपने खेमें में शामिल किया। इस तरह वो 16.25 करोड़ की ऐतिहासिक बोली के साथ आईपीएल में बिकने वाले सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। इस तरह आईपीएल इतिहास के कुछ ऐसे आकड़ें सामने आए हैं जो ये गवाही देते हैं कि जब - जब कोई खिलाड़ी सबसे महंगा बिका है। उसके बाद वो लीग में फ्लॉप रहा है। इस लिहाज से कहीं साउथ अफ्रीका के क्रिस मॉरिस का सौदा राजस्थान को आगामी सीजन में भारी ना पड़ जाए। 

ऐसे में हम आपको उन चार खिलाड़ियों के बारे में बतायेंगे जो आईपीएल इतिहास में काफी महंगे बिके। इतना ही नहीं फ्रेंचाईजी ने उन पर जमकर पैसे लगाये मगर मैदान में इतने पैसों का भार लेकर खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन नहीं कर सका। जिससे उसकी टीम को काफी नुकसान भी हुआ। 

1.) युवराज सिंह ( साल 2015 - 16 करोड़ में बिके ) 

आईपीएल के साल 2016 सीजन से पहले हुई नीलामी में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह के उपर जमकर पैसों की वर्षा हुई। जिसमें तब की दिल्ली डेयरडेविल्स जो आज की दिल्ली कैपिटल्स के नाम से जानी जाती है। उसने युवराज को बिडिंग वार में 16 करोड़ रूपए की भारी भरकम रकम दे डाली।

Image Source : iplt20.comYuvraj Singh

हालंकि अतिरिक्त पैसों का भार युवराज संभाल नहीं पाए और जब मैदान में लीग खेलने उतरे तो उनका बल्ला खामोश रहा और युवराज पूरी तरह से फ्लॉप रहे। युवराज ने इस सीजन 16 करोड़ रुपये लेकर 10 मैच खेले और उनके बल्ले से सिर्फ 236 रन निकले। जो कि आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी बोली में से एक रही मगर खिलाड़ी बुरी तरह से फ्लॉप रहा। 

2.) जयदेव उनाद्कट ( साल 2018 - 11.5 करोड़ ) 

साल 2017 आईपीएल में पुणे की टीम से शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय क्रिकेट के घरेलू स्टार गेंदबाज जयदेव उनादकट पर आईपीएल 2018 से पहले नीलामी में उनपर उम्मीद से अधिक धन वर्षा हुई।

Image Source : iplt20.comJaydev Unadcut

उन्हें साल 2018 के सीजन से पहले नीलामी में 11.2 करोड़ की भारी रकम देकर राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा, हालांकि इसके विपरीत जयदेव का प्रदर्शन काफी लचर रहा और वो आईपीएल के मैदान में महंगे खिलाड़ी होने के कारण फ्लॉप रहे।  इस साल वो  9.47 के महंगे इकॉनमी से सिर्फ 11 विकेट ही अपने नाम कर पाए। इस तरह पैसे के भार के कारण जयदेव भी खुद को साबित करने में नाकाम रहे। 

3.) पैट कमिंस ( साल 2020 - 15 करोड़ ) 

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ तेज गेंदबाज पैट कमिंस पर आईपीएल साल 2020 की नीलामी से पहले कोलकाता नाईट राइडर्स ने उन पर जमकर पैसे बरसाए। जिसके चलते वो सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ियों में से एक बने। हालांकि साल 2020 में 15 करोड़ रूपए की मोटी रकम लेने के बाद कमिंस शानदार गेंदबाजी नहीं कर पाए और फ्लॉप रहे।

Image Source : iplt20.comPat Cummins

आईपीएल के पिछले 2020 सीजन में कमिंस 14 मैचों में सिर्फ 11 ही विकेट ले सके। इस तरह पैसों के अतिरिक्त बोझ के चलते कमिंस भी नाम नहीं कमा पाए। 

4.) ग्लेन मैक्सवेल (साल 2020 - 10.75 करोड़)

आईपीएल 2021 की नीलामी में अबसे ज्यादा ग्लेन मैक्सवेल पर लगी बड़ी बोली ने सभी को चौंका दिया है। साल 2020 में पंजाब किंग्स ने उन्हें 10.75 करोड़ की भारी भरकम रकम देकर खरीदा। हलांकि इसके बाद जब वो मैदान में उतरे शुरू के 9 मैचों तक एक भी छक्का पंजाब के लिए नहीं लगा पाए। जबकि उसके बाद भी मैक्सवेल पंजाब के लिए कुछ ख़ास नहीं कर सके।

Image Source : iplt20.comGlenn Maxwell

मानसिक बीमारी से उबरे मैक्सवेल बुरी तरह फ्लॉप रहे और आईपीएल 2020 में खेले 13 मैचों में सिर्फ 108 रन बना पाए। जिसके चलते पंजाब ने उन्हें रिलीज कर दिया। ऐसे में एक बार फिर उन पर ऊँची बोली लगी और बैंगलोर ने उन्हें 14.25 करोड़ की भारी भरकम रकम देकर अपनी टीम में शामिल कर लिया। ऐसे में अब मैक्सवेल और अधिक पैसा लेने के बाद कुछ कर पाते हैं या नहीं इस पर भी नजरें होंगी। 

Latest Cricket News