A
Hindi News खेल क्रिकेट IPL auction 2020: नीलामी में वेस्टइंडीज के इन 3 खिलाड़ियों पर हो सकती है पैसों की बारिश

IPL auction 2020: नीलामी में वेस्टइंडीज के इन 3 खिलाड़ियों पर हो सकती है पैसों की बारिश

तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत और वेस्टइंडीज के बीच घमासान जारी है। इस बीच आईपीएल 2020 की नालामी का मंच भी सज चुका है। ऐसे में फैंस के साथ-साथ दुनियाभर के क्रिकेट खिलाड़ियों की नजरें इस नीलामी पर टिकी हैं।

IPL 2020- India TV Hindi Image Source : AP IMAGES IPL auction 2020: नीलामी में वेस्टइंडीज के इन 3 खिलाड़ियों पर हो सकती है पैसों की बारिश 

तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत और वेस्टइंडीज के बीच घमासान जारी है। इस बीच आईपीएल 2020 की नालामी का मंच भी सज चुका है। ऐसे में फैंस के साथ-साथ दुनियाभर के क्रिकेट खिलाड़ियों की नजरें इस नीलामी पर टिकी हैं। इस बार कोलकाता में होने वाली आईपीएल 2020 की नीलामी में कुल 332 खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी जिसमें 186 भारतीय और 146 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। इस नीलामी में कुल 73 खिलाड़ियों को खरीदा जाएगा, जिसमें केवल 29 विदेशी होंगे।

आईपीएल की पिछली नीलामियों की बात करे तों इसमें हमेशा से ही वेस्टइंडीज के धाकड़ और तूफानी खिलाड़ियों का बोलबाला रहा है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण क्रिस गेल, सुनील नरेन, ड्वेन ब्रावो, कायरवन पोलार्ड जैसे दिग्गज खिलाड़ी है जो अपने शानदार प्रदर्शन के कारण पहले सीजन से ही आईपीएल का जाना-माना चेहरा बने हुए हैं। यही वजह है कि हर बार की तरह इस बार भी आईपीएल 2020 की नीलामी में कैरेबियाई खिलाड़ियों पर सभी की निगाहें टिकी हैं। 

आइए एक नजर डालते हैं वेस्टइंडीज के उन 3 खिलाड़ियों पर, जो इस बार नीलामी में हो सकते है मालामाल

शिमरोन हेटमायर 

आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने बड़े स्‍तर पर खिलाड़ियों को रिलीज किया जिसमें एक नाम शिमरोन हेटमायर का था। हालांकि भारत और वेस्टइंडीज के बीच जारी वनडे सीरीज में हेटमायर के शानदार प्रदर्शन को देख RCB अब अपने इस फैसले पर काफी पछता रही होगी। हेटमायर ने हाल ही में चेन्नई में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में 85 गेंदों में तूफानी शतक जड़ा था जिसकी बदौलत विंडीज टीम भारत पर जीत दर्ज करने में सफल रही थी। 

यही नहीं, हेटमायर इससे पहले 3 मैचों की T20I सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विंडीज खिलाड़ी रहे थे। इस सीरीज में कैरेबियाई खिलाड़ी ने 151.89 की स्ट्राईक रेट से 120 रन बनाए थे। बात करें हेटमायर के आईपीएल में प्रदर्शन की तो, इस टूर्नामेंट में उनका रिकॉर्ड काफी खराब रहा है। पिछले सीजन आरसीबी की तरफ से हेटमायर 5 मैचों में सिर्फ 90 रन ही बना सके। हालांकि हेटमायर के हालिया प्रदर्शन के देखते हुए इस नीलामी में सभी फ्रेंचाइजी की नजर 50 लाख के बेस प्राइज वाले इस खिलाड़ी पर होंगी।

शेल्डन कॉटरेल

कैरेबियाई गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल एक ऐसा गेंदबाज है जिसने अपने शानदार प्रदर्शन और अनोखे सेलिब्रेशन से इस साल काफी सुर्खियां बटोरी हैं। कॉटरेल की गेंदबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने 77 T20 मैचों में 7.44 की इकॉनोमी रेट से 111 विकेट झटके हैं। कैरेबियन प्रीमियर लीग 2019 में भी कॉटरेल ने अपनी धारदार गेंदबाजी से 8 मैचों में 18.33 की औसत और 7.83 की इकॉनोमी रेट से 12 विकेट अपने नाम किए हैं। इन आंकड़ो से जाहिर होता है कि कॉटरेल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट के कितने खतरनाक गेंदबाज हैं।

शे होप

शे होप तकनीकी रूप से एक आक्रामक बल्लेबाज है जिसने वेस्टइंडीज के लिए पिछले कुछ सालों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। वेस्टइंडीज की टीम में विकेटकीपर-बल्लेबाज की भूमिका निभान वाले होप इस साल वनडे में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। यही नहीं, होप के नाम महज 16 गेंदों में T20I क्रिकेट में अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। उनकी हालिया फॉर्म को देखे तों, भारत के खिलाफ जारी वनडे सीरीज में भी होप एक शतक और अर्धशतक जड़ चुके हैं। ऐसे में आईपीएल 2020 की नीलामी में होप को खरीदने लिए सभी फ्रैंचाइजी एड़ी-चोटी का जोर लगा सकती हैं।

Latest Cricket News