A
Hindi News खेल क्रिकेट IPL vs PSL : आईपीएल और पाकिस्तान सुपर लीग की विजेता राशि में है जमीन और आसमान जैसा बड़ा अंतर

IPL vs PSL : आईपीएल और पाकिस्तान सुपर लीग की विजेता राशि में है जमीन और आसमान जैसा बड़ा अंतर

आईपीएल की प्राइज मनी और पाकिस्तान सुपर लीग के पैसों में जमीन और आसमान का अंतर है।

ipl vs psl- India TV Hindi Image Source : TWITTER-@IPL/@THEPSLT20 Rohit Sharma with IPL Trophy and Pakistan Super League Trophy

भारत में साल 2008 में शुरू हुई इंडियन प्रीमीयर लीग ( आईपीएल ) ने दिन दूनी रात चौगुनी रफ्तार से लोक्र्पियता हासिल की और आज दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग मानी जाने लगी है। इसकी ही तर्ज पर पडोसी देश पाकिस्तान ने अपने देश में पाकिस्तान सुपर लीग की शुरुआत करी। जिसका 5वां सीजन हाल ही में संपन्न हुआ है। इस तरह पाकिस्तान भी अपनी इस लीग को वर्ल्ड स्तर पर फेमस करने के लिए प्रयासरत है। हलांकि सच्चाई ये है कि ये इवेंट आईपीएल की तुलना में कहीं नहीं ठहरता। इसका पता इसी बात से लगाया जा सकता है कि आईपीएल की प्राइज मनी और पाकिस्तान सुपर लीग के पैसों में जमीन और आसमान का अंतर है। 

दोनों लीगों में टाइटल विजेता को मिलने वाले पैसों में अंतर 

पाकिस्तान सुपर लीग के पांचवें एडिशन की विजेता कराची किंग्स टीम को करीब 3.5 करोड़ रुपए मिलें। वहीं रनर-अप लाहौर कलंदर्स टीम को करीब 1.43 करोड़ रुपए मिलें। जबकि आईपीएल 2020 चैंपियन मुंबई इंडियंस टीम को 20 करोड़ रुपए जबकि रनर-अप दिल्ली कैपिटल्स टीम को 12.5 करोड़ रुपए मिले थे। वहीं आईपीएल में तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली सनराइजरस हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर दोनों को 8.75 करोड़ रूपए अलग - अलग मिले। जबकि पाकिस्तान सुपर लीग 2020 में तीसरे और चौथे स्थान की टीमों को एक भी रूपए नहीं मिलें।

ये भी पढ़ें - कुपोषित बच्चों की मदद करने के मकसद से कप्तान विराट कोहली ने लिया बड़ा फैसला

दोनों लीगों में बेस्ट प्लेयर की प्राइज मनी

आईपीएल 2020 में बेस्ट गेंदबाज, बेस्ट बल्लेबाज और बेस्ट फील्डर सभी को 10-10 लाख रूपए मिलते हैं। इस मामले में पाकिस्तान सुपर लीग में भी खिलाड़ियों को इतने ही 10- 10 लाखर रूपए मिलते हैं। 

Latest Cricket News