A
Hindi News खेल क्रिकेट विराट कोहली विव रिचर्ड्स की तरह गेंदबाज़ों के प्रति बेरहम हैं: एल्विन कालीचरण

विराट कोहली विव रिचर्ड्स की तरह गेंदबाज़ों के प्रति बेरहम हैं: एल्विन कालीचरण

कालीचरण ने कोहली की आक्रामकता की तुलना अपने ही देश के महान बल्लेबाज़ विवियन रिचर्ड्स से की है. साथ उन्होंने कोहली की कप्तानी की तारीफ़ करते हुए यह तक कह डाला कि भारत को उनके जैसा कप्तान शायद ही कभी मिले.

kohli, Richards- India TV Hindi kohli, Richards

नयी दिल्ली: साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ वनडे सिरीज़ में 3-0 की बढ़त और कप्तान विराट कोहली की ग़ज़ब की बैटिंग के बाद क्रिकेट जगत की तमाम हस्तिय़ां उनकी मुरीद हुई जा रही हैं. पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ जावेद मियांदाद ने जहां कोहली को दुनिया का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज बताया है वहीं पाकिस्तान के महान तेंज़ गेंदबाज़ वसीम अकरम ने उनकी बैटिंग कला के सामने नतमस्तक होते हुए कहा है कि उन्हें (अकरम) भी कोहली को बॉलिंग डालने में दुक़्क़त आती. इस फ़ेहरिस्त में अब एक और नाम जुड़ गया है और वो है वेस्ट इंडीज़ के एक ज़माने के धाकड़ बल्लेबाज़ एल्विन कालीचरण.

कालीचरण ने कोहली की आक्रामकता की तुलना अपने ही देश के महान बल्लेबाज़ विवियन रिचर्ड्स से की है. साथ उन्होंने कोहली की कप्तानी की तारीफ़ करते हुए यह तक कह डाला कि भारत को उनके जैसा कप्तान शायद ही कभी मिले.

kalicharan

कोहली की कप्तानी के बारे में कालीचरण ने कहा कि वह अपने फ़ैसले ख़ुद करते हैं जो उनके दृढ़निश्चय को दर्शाता है. भारत को कपिल देव के बाद ऐसा कप्तान मिला है. कपिल भी अपने फ़ैसले ख़ुद किया करते थे और विरोधी टीम चौंक जाया करती थी. कोहली ने कप्तानी को एक नया आयाम दिया है. वह परंपरावादी कप्तान नहीं हैं.

विराट कोहली और विवियन रिचर्ड्स की तुलना पर कालीचरण ने कहा, 'दोनों सख़्त जान (स्ट्रॉन्ग ऐटिट्यूड) हैं. मैं खिलाड़ियों की तुलना पसंद नहीं करता लेकिन कोहली का ऐटिट्यूड (गेंदबाज़ों के प्रति) उतना ही बेरहम है जितना विव का हुआ करता था. कोहली में विव के कुछ गुण हैं. वह एक सफल कप्तान हैं. वह कमाल के बल्लेबाज़ हैं. उनमें हमेशा रनों की भूख रहती है और कंसिस्टेंसी शानदार है.' 

कालीचरण यूपी के पीलीभीत में एक क्रिकेट टूर्नामेंट में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा ले रहे थे. ऐल्विन कालीचरण ने 66 टेस्ट मैचों की 109 पारियों में कुल 4399 रन बनाए थे, जिनमें 12 शतक शामिल हैं. टेस्ट में उनका स्ट्राइक रेट 100 से ऊपर का है. उन्होंने 31 वनडे इंटरनैशनल भी खेले, जिनमें उन्होंने 826 रन बनाए.

Latest Cricket News