A
Hindi News खेल क्रिकेट ये है क्रिकेट का सबसे बड़ा दबंग, 1 टेस्ट में तोड़ डाले 7 रिकॉर्ड

ये है क्रिकेट का सबसे बड़ा दबंग, 1 टेस्ट में तोड़ डाले 7 रिकॉर्ड

भारत और श्रीलंका की क्रिकेट टीमों के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला गया पहला टेस्ट मैच सोमवार को अंजाम तक नहीं पहुंच सका।

team india- India TV Hindi team india

नई दिल्ली: विराट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज  50 शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। सिर्फ 9 साल का क्रिकेट इतिहास और स्कोर बोर्ड पर पचास शतक। विराट ने ये कारनामा कोलकाता टेस्ट में किया। अपना 61वां टेस्ट खेल रहे विराट ने छक्का लगाकर शतक पूरा किया।

virat kohli

विराट ने सिर्फ 119 गेंद में 104 रन की नाबाद पारी खेली जिसमें 12 चौके और 2 छक्के शामिल थे। टेस्ट करियर में उनका 18वां शतक है, बतौर कप्तान 11वां बतौर कप्तान 11 शतक लगाकर उन्होंने सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी की।

इस शतक के साथ विराट ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के सौ शतक के आधे रास्ते को पार कर लिया है। सचिन तेंदुलकर के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक हैं। 71 शतक के साथ पोंटिंग नंबर 2 पर हैं। सबसे ज्यादा शतकों के मामले में विराट आठवें नंबर पर हैं।

विराट के शतकों की रफ्तार बेहद तेज है। उनके आगे सचिन, पोटिंग, लारा जैसे महान खिलाड़ी नहीं टिकते। विराट ने अपने 50 शतक सिर्फ 348 पारियों में बनाए। इतने ही पारी में हाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पचासवां शतक जड़ा। जबकि सचिन को अपना 50वां शतक बनाने में 376 पारियां लगी थीं।

कोलकाता टेस्ट के आखिरी दिन टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। केएल राहुल कल के स्कोर से 6 रन जोड़कर पैविलनय लौटे। इसके बाद क्रीज पर आए विराट ने बल्लेबाजी की कमान अपने हाथों मे लिया। विराट ने पहले टीम को मुश्किल से निकाला। फिर श्रीलंका को मुश्किल में डाला।

साल 2017 में 9वां शतक जड़ विराट ने एक कैलेंडर ईयर में बतौर कप्तान रिकी पोंटिंग और ग्रेम स्मिथ के 9 शतक के रिकॉर्ड की बराबरी की। इस साल विराट को 2 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी-20 खेलने है, ऐसे में 4 पारियों में विराट इस रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर ले तो चौंकिएगा नहीं।

Latest Cricket News