A
Hindi News खेल क्रिकेट श्रीलंका टीम पर हमले का सरग़ना मुठभेड़ में ढेर

श्रीलंका टीम पर हमले का सरग़ना मुठभेड़ में ढेर

लाहोर: 2009 में यहां श्रीलंका टीम पर हमला करने वाले प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-इ-झांगवी का प्रमुख मलिक इशाक़ और उसके दो लड़के मंगलवार रात पुलिस के साथ कथित मुठभेड़ में मारे गए। मुठभेड़ में कम

श्रीलंका टीम पर हमले...- India TV Hindi श्रीलंका टीम पर हमले का सरग़ना मुठभेड़ में ढेर

लाहोर: 2009 में यहां श्रीलंका टीम पर हमला करने वाले प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-इ-झांगवी का प्रमुख मलिक इशाक़ और उसके दो लड़के मंगलवार रात पुलिस के साथ कथित मुठभेड़ में मारे गए। मुठभेड़ में कम से कम छह पुलिकर्मी घायल हो गए।

इशाक हालंकि 2009 में जोल में बाद था लेकिन श्रीलंका क्रिकेट टीम पर हमले की योजना उसी ने बनाी थी जिसमें आठ पाकिस्तीनियों की मौत हो गई थी और सात खिलाड़ी घायल हो गए थे।

इस हमले के बाद पाकिस्तान से 2011 विश्व कप की संयुक्त मेज़बानी छिन गई थी और क्रिकेट खेलने वाले देशों ने पाकिस्तान में खेलने से मना कर दिया था। क़रीब छह साल बाद हाल ही में ज़िम्बाब्वे ने पाकिस्तान का दौरा किया है।

डॉन के अनुसार एक हफ़्ते पहले काउंटर टेरेरिज़्म विभाग ने इशाक़ और उसके लड़कों को गिरफ़्तार किया था और हथियार गोलाबारुद की बरामदगी के लिए उन्हें पंजाब के मुज़फ़्फ़रगढ़ ले गई थी।

सुरक्षा सूत्रों के अनुसार आतंकवादियों ने उन्हें छुड़ाने के लिए सुरक्षा बल पर हमला किया और गोलीबारी में इशाक़ और उसके लड़के उस्मान और हक़ नवाज़ मारे गए।

पाकिस्तान में लश्कर-इ-झांगवी को बेहद उग्रवादी सुन्नी आतंकी संगठन माना जाता है जिसके तार अल-क़ायदा से जुड़े बताए जाते हैं।

पूर्व राष्ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ़ ने एक दशक पहले इस पर प्रतिबंद लगा दिया था।

 

Latest Cricket News