A
Hindi News खेल क्रिकेट आईसीसी वनडे रैंकिंग में विराट कोहली और रोहित शर्मा की बादशाहत बरकरार, अंबाती रायडू को जबरदस्त फायदा

आईसीसी वनडे रैंकिंग में विराट कोहली और रोहित शर्मा की बादशाहत बरकरार, अंबाती रायडू को जबरदस्त फायदा

वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों वनडे सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज चुने गए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में अपनी बादशाहत बरकरार रखी है।

रोहित शर्मा विराट कोहली- India TV Hindi Image Source : AP रोहित शर्मा विराट कोहली

वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज चुने गए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में अपनी बादशाहत बरकरार रखी है। भारतीय कप्तान ने पूरी सीरीज में पहले तीन मैचों में लगातार तीन शतक जड़े थे। यही नहीं कोहली ने इसी सीरीज में सबसे तेज 10 हजार वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। 

शुक्रवार को जारी ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में विराट कोहली नंबर वन बल्लेबाज बने हुए हैं। इसके अलावा वनडे में उपकप्तान रोहित शर्मा ने भी अपना नंबर दो का स्थान कब्जाया हुआ है। विराट कोहली 899 अंकों के साथ नंबर वन बल्लेबाज बने हुए हैं तो वहीं रोहित शर्मा 871 अंकों के साथ नंबर दो पर काबिज हैं। इसके अलावा टॉप 10 में शिखर धवन भी शामिल हैं। धवन को 4 पायदान का नुकसान हुआ है और वे 767 अंकों के साथ नंबर 9 पर काबिज हैं। 

विराट कोहली की बात करें तो साल 2018 में वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। कोहली ने 14 वनडे मैचों में 1202 रन बनाए हैं। हाल ही खत्म हुई वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में भी कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। कोहली ने तीन शतकों सहित 453 रन बनाए। इसके अलावा रोहित शर्मा अपने करियर की सबसे हाई रैटिंग अंकों के साथ नंबर दो पर हैं। 

वहीं भारत के लिए नंबर चार अपनी किस्मत आजमा रहे अंबाती रायडू को 24 स्थानों का फायदा हुआ है और वे अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग 553 अंकों के साथ 48वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों की बात करें तो जसप्रीत बुमराह ने अपना नंबर वन का स्थान पकड़े रखा है। बुमराह भी अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग (841 अंकों) पर हैं और युजवेंद्र चहल को भी 10 स्थान का फायदा हुआ है वे इंग्लैंड के आदिल रशीद के साथ संयुक्त रूप से नंबर 8 पर काबिज हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद जडेजा 16 अंको के फायदे के साथ 25वें स्थान पर आ गए हैं। जडेजा ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में चार पारियों में कुल 7 विकेट लिए थे।

गेंदबाजों की तालिका में चहल, अकिला धनंजय और रविंद्र जडेजा ने बड़ा प्रभाव डाला जबकि नंबर एक रैंकिंग पर काबिज जसप्रीत बुमराह ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 841 रेटिंग अंक हासिल किये जो शॉन पोलाक के 2008 में 894 अंक के बाद वनडे गेंदबाजी में सबसे ज्यादा हैं। 

वेस्टइंडीज के लिये शाई होप और शिमरोन हेटमायर ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में काफी सुधार किया। होप 22 पायदान की छलांग से 25वें स्थान पर पहुंच गये जिससे उन्होंने वेस्टइंडीज के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने वाले बल्लेबाज का दर्जा भी हासिल किया। हेटमायर ने 2016 में आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप खिताबी जीत में वेस्टइंडीज की कप्तानी संभाली थी। वह 259 रन से सर्वाधिक रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे जिससे वह 31 पायदान की छलांग से 26वें स्थान पर पहुंच गये। इंग्लैंड रैंकिंग में नंबर एक टीम है जबकि भारत दूसरे स्थान पर है। भारतीय टीम इंग्लैंड से पांच अंक से पिछड़ रही है लेकिन तीसरी रैंकिंग पर काबिज न्यूजीलैंड से नौ अंक आगे है। 

Latest Cricket News