A
Hindi News खेल क्रिकेट IND v NZ : भारत के खिलाफ पचासा जड़ने वाले चैपमैन के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड

IND v NZ : भारत के खिलाफ पचासा जड़ने वाले चैपमैन के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड

भारत ने न्यूजीलैंड को 3 मैचों की T20I सीरीज के पहले मुकाबले में 5 विकेट से हराते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

<p>IND v NZ : भारत के खिलाफ...- India TV Hindi Image Source : GETTY IND v NZ : भारत के खिलाफ पचासा जड़ने वाले चैपमैन के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड

Highlights

  • मार्क चैपमैन न्यूजीलैंड के अलावा हांगकांग की ओर से खेलते हुए भी अर्धशतक जड़ चुके हैं।
  • चैपमैन ने 2015 में हांगकांग की ओर से खेलते हुए ओमान के खिलाफ T20I नाबाद 63 रन बनाए थे।
  • चैपमैन ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज हांगकांग की ओर से 2014 में T20I के जरिए किया था।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच जयपुर में 3 मैचों की T20I सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया जिसमें भारत ने नये कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। इस जीत के साथ ही भारतीय क्रिकेट के नये दौर का आगाज शानदार अंदाज में हो गया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने मार्टिन गप्टिल और मार्क चैपमेन के अर्धशतक की मदद से 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 164 रनों का स्कोर खड़ा किया जिसे भारत ने 5 विकेट खोकर 2 गेंद शेष रहते हुए हासिल कर लिया। इस मुकाबले के जरिए जहां टीम इंडिया में नए कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा के नए दौर का आगाज हुआ तो वहीं, न्यूजीलैंड के एक खिलाड़ी मार्क चैपमैन ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

T20I सीरीज के इस पहले मैच में न्यूजीलैंड की ओर से मार्क चैपमैन ने 50 गेंदों पर 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 63 रनों की पारी खेली। इस पारी के साथ ही मार्क चैपमेन T20I क्रिकेट में दो देशों की ओर से खेलते हुए अर्धशतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। मार्क चैपमैन न्यूजीलैंड के अलावा हांगकांग की ओर से खेलते हुए भी अर्धशतक जड़ चुके हैं। उन्होंने 2015 में ओमान के खिलाफ T20I क्रिकेट में नाबाद 63 रनों की पारी खेली थी।

बता दें, चैपमैन ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज हांगकांग से साल 2014 में T20 क्रिकेट के जरिए किया था। इसके अगले साल ही उन्होंने हांगकांग की ओर से वनडे डेब्यू किया। हालांकि बाद में वह न्यूजीलैंड चले गए और तब से न्यूजीलैंड के लिए खेल रहे हैं।

रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलते उतरी भारतीय टीम ने T20I क्रिकेट में चेज करते हुए 50वीं जीत दर्ज की और सबसे ज्यादा बार ऐसा करने वाली पहली टीम बन गई। इस मामलें में ऑस्ट्रेलिया औप पाकिस्तान 49-49 जीत के साथ दूसरे पायदान पर हैं।

Latest Cricket News