A
Hindi News खेल क्रिकेट जाफर ने माना, इस महान बास्केटबॉल खिलाड़ी से मिलते हैं सर विवियन रिचर्ड्स के गुण

जाफर ने माना, इस महान बास्केटबॉल खिलाड़ी से मिलते हैं सर विवियन रिचर्ड्स के गुण

भारत के पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर ने गुरुवार को बास्केटबॉल के दिग्गज माइकल जॉर्डन की तुलना वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स से की और कहा कि दोनों में समान गुण हैं।

<p>जाफर ने माना, इस महान...- India TV Hindi Image Source : TWITTER/SACHIN_RT जाफर ने माना, इस महान बास्केटबॉल खिलाड़ी से मिलते हैं सर विवियन रिचर्ड्स के गुण

भारत के पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर ने गुरुवार को बास्केटबॉल के दिग्गज माइकल जॉर्डन की तुलना वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स से की और कहा कि दोनों में समान गुण हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में माइकल जॉर्डन पर बेस्ड डॉक्यूमेंट्री को नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया। 'द लास्ट डांस' शीर्षक वाली इस डॉक्यूमेंट्री के प्रीमियर के बाद से हर कोई जॉर्डन और शिकागो बुल्स के सफर की प्रशंसा कर रहा है।

जाफर ने ट्वीट किया, "जब लोग सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की बात करेंगे तो माइकल जॉर्डन को हमेशा वहाँ पाएंगे। उनके खेल में आत्म-विश्वास, समर्पण, दृढ़ संकल्प और वर्चस्व साफ नजर आता है। क्या एथलीट है, अगर मैं उनकी तुलना किसी क्रिकेटर के साथ करूं जिसमें उनके जैसी सभी क्वॉलिटी हो तो वो सर विवियन रिचर्ड्स होंगे।#TheLastDance”

जॉर्डन को सबसे महान बास्केटबॉल खिलाड़ियों में गिना जाता है। उन्हें एनबीए को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाने का श्रेय भी दिया जाता है। जॉर्डन ने 6 एनबीए फाइनल मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (एमवीपी) पुरस्कार और तीन ऑल-स्टार गेम एमवीपी पुरस्कार अपने नाम किए हैं।

दूसरी तरफ, 68 वर्षीय विवियन रिचर्ड्स को क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में शुमार किया जाता है। वह 1980 के दशक के दौरान वेस्टइंडीज की अजेय टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा थे। रिचर्ड्स के नाम 121 टेस्ट मैचों में 8,540 रन दर्ज है। वहीं, उन्होंने वनडे फॉर्मेट में 47 के शानदार औसत से 6,721 रन बनाए। 

विवियन रिचर्ड्स के नाम लंबे समय तक टेस्ट में सबसे तेज टेस्ट शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज था। रिचर्ड्स ने साल 1986 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में महज 56 गेंदो पर शतक जड़ा था। सबसे तेज टेस्ट शतक का ये रिकॉर्ड अगले 30 सालों तक रिचर्ड्स के नाम रहा।

पाकिस्तान की कप्तानी से हटाए जाने के बाद निराश सरफराज अहमद ने दिया ये बड़ा बयान

रिचर्ड्स के इस रिकॉर्ड को आखिरकार साल 2016 में न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम तोड़ने में सफल रहे।  ब्रैंडन मैक्कुलम ने क्राइस्टचर्च टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 गेंदो में शतक जड़ ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। विव रिचर्ड्स के नाम वनडे में 7 मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड जीतने का भी रिकॉर्ड है। 

यही नहीं, विवियन रिचर्ड्स के नाम इंटरनेशनल टूर पर 1000 से ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड है। रिचर्ड्स ने 1976 के इंग्‍लैंड दौरे पर ये कारनामा किया था। उन्‍होंने वनडे मैचों में 216 और चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में 829 रन जड़े थे।

Latest Cricket News