A
Hindi News खेल क्रिकेट इशांत और जहीर को पछाड़ मोहम्मद शमी ने टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया बड़ा मुकाम

इशांत और जहीर को पछाड़ मोहम्मद शमी ने टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया बड़ा मुकाम

भारत ने सबीना पार्क में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में रविवार को अपनी दूसरी पारी 4 विकेट के नुकसान 168 रन पर घोषित कर दी।

<p>इशांत और जहीर को...- India TV Hindi Image Source : AP IMAGES इशांत और जहीर को पछाड़ महोम्मद शमी ने टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया बड़ा मुकाम

भारत ने सबीना पार्क में खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में रविवार को अपनी दूसरी पारी 4 विकेट के नुकसान 168 रन पर घोषित कर दी। इस तरह टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को जीत के लिए 469 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। इस बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान वेस्टइंडीज ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट खोकर 45 रन बना लिए हैं।

सलामी बल्लेबाज जॉन कैम्पबेल और क्रेग ब्रेथवेट आउट हो चुके हैं। जॉन कैम्पबेल को मोहम्मद शमी ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। कैम्पबेल को आउट करने के साथ ही शमी ने टेस्ट क्रिकेट में जहीर खान और इशांत शर्मा को पछाड़कर एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली।

दरअसल, मोहम्मद शमी टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। शमी ने 41वें टेस्ट मैच में ये मुकाम हासिल किया। इस मामलें में पहले नंबर पर कपिल देव हैं जिन्होंने महज 39 टेस्ट में 150 विकेट पूरे किए थे।

दूसरे नंबर पर जवागल श्रीनाथ हैं जिनके नाम 40 टेस्ट में ये कारनामा करने का रिकॉर्ड दर्ज है। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर जहीर खान (49 टेस्ट) और पांचवें नंबर पर इशांत शर्मा (50 टेस्ट) काबिज हैं। भारत की ओर से सबसे तेज 150 विकेट लेने का कारनामा आर अश्विन के नाम दर्ज है। अश्विन ने महज 29 टेस्ट में 150 विकेट पूरे किए थे।

गौरतलब है कि 28 साल के मोहम्मद शमी  दुनिया के खतरनाक गेंदबाजों में से एक हैं। साल 2018 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 47 विकेट झटके थे और भारत की ओर से बुमराह (48 विकेट) के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामलें में दूसरे नंबर पर रहे थे। शमी की गेंदबाजी की बदौलत भारतीय टीम पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर टेस्ट सीरीज हराने में कामयाब रही थी। 

Latest Cricket News