A
Hindi News खेल क्रिकेट ओलंपिक के लिहाज से T10 क्रिकेट है सर्वश्रेष्ठ फॉर्मेट : मोर्गन

ओलंपिक के लिहाज से T10 क्रिकेट है सर्वश्रेष्ठ फॉर्मेट : मोर्गन

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने को लेकर मोर्गन का मानना है कि क्रिकेट का छोटा फॉर्मेट प्रशंसकों को लेकर आएगा।

<p>ओलंपिक के लिहाज से T10...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES ओलंपिक के लिहाज से T10 क्रिकेट है सर्वश्रेष्ठ फॉर्मेट : मोर्गन

क्रिकेट भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है लेकिन खेलों के महाकुंभ ओलंपिक में क्रिकेट शामिल नहीं है। हालांकि पिछले कई सालाों से कयास लगाए जा रहे हैं कि क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जा सकता है। इस बीच क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल करने को लेकर इंग्लैंड की वनडे टीम के कप्तान इयोन मोर्गन का बड़ा बयान आया है। इयोन मोर्गन का मानना है कि ओलम्पिक में क्रिकेट को शामिल करने के लिए टी-10 सर्वश्रेष्ठ फॉर्मेट है।

बता दें, क्रिकेट को पहली बार साल 1900 में हुए ओलम्पिक में शामिल किया गया था। तब ग्रेट ब्रिटेन ने फ्रांस को हरा कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। हालांकि इसके बाद से क्रिकेट ओलंपिक में वापसी नहीं कर पाया है। वहीं, 1998 राष्ट्रमंडल खेलों में वनडे फॉर्मेट को शामिल किया गया था, जहां दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को मात देकर गोल्ड जीता था।

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने को लेकर मोर्गन का मानना है कि छोटा फॉर्मेट प्रशंसकों को लेकर आएगा। उन्होंने आगे कहा कि टी-10 टूर्नामेंट 10 दिन में खत्म हो जाएगा जिससे ओलम्पिक और राष्ट्रमंडल खेल जैसे खेलों के लिए यह सर्वश्रेष्ठ होगा।

यह भी पढ़ें- विराट और स्मिथ के बल्लेबाजी का जज्बा और जुनून एक दूसरे से अलग है : वार्नर

मोर्गन ने ईएसपीएनक्रिकइंफो के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा, "टी-10 फॉर्मेट के साथ बाकी तीनों प्रारूपों की तुलना में एक फायदा यह है कि यह ओलम्पिक और राष्ट्रमंडल खेलों के लिए सबसे सही है। वो इसलिए क्योंकि आप पूरा टूर्नामेंट 10 दिन में खेल सकते हैं।" उन्होंने कहा, "इतने कम समय में टूर्नामेंट होना खेलों में आने का मौके को ज्यादा बढ़ा देगा। जब आप आठ-दस दिन में क्रिकेट खेलते हैं तो यह काफी आकर्षक होता है और सबसे अच्छी बात, यह काफी रोचक भी होता है।"

(With PTI Inputs)

Latest Cricket News