A
Hindi News खेल क्रिकेट पीएम मोदी का सपना हुआ पूरा, भारत में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का जल्द होगा उद्घाटन

पीएम मोदी का सपना हुआ पूरा, भारत में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का जल्द होगा उद्घाटन

अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार होने वाला है और इसका उद्घाटन पीएम मोदी अगले महीने फरवरी में करेंगे।

Motera Cricket Stadium Inauguration, Narendra Modi, Gujrat Cricket Association President, Sardar Pat- India TV Hindi Motera Cricket Stadium Inauguration Narendra Modi Gujrat Cricket Association President

अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार होने वाला है और इसका उद्घाटन पीएम मोदी अगले महीने फरवरी में करेंगे। यह स्टेडियम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना था जो उन्होंने तब देखा था जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री और गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष थे। इस स्टेडियम का काम 2017 में काम शुरु हुआ और तीन साल की मेहनत के बाद ये स्टेडियम बनकर तैयार होने वाला है।  इस स्टेडियम में लगभग 1 लाख 10 हजार दर्शक बैठ सकते हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्टेडियम को विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम माना जाता था जिसमें 90 हजार दर्शक बैठ सकते थे।

'आज की बात' के प्रोग्राम में इंडिया टीवी के एडिटर एंड चीफ रजत शर्मा ने इस स्टेडियम की कई खासित बताई। इस स्टेडियम को बनाने के लिए अलट्रा बॉर्डर टेकनीक का इस्तेमाल हुआ है और खास बात यह भी है कि स्टेडियम के सामने की तरफ कोई पिलर नहीं है जिससे दर्शकों को मैच देखने में किसी तरह की दिक्कतों का सामना ना करना पड़ा। इसके अलावा भी इस स्टडिय में कई खास बाते हैं। आइए डालते हैं इस पर एक नजर-
 
- स्टेडियम में वेस्ट वॉटर मैनेजमेंट प्लांट लगाया गया है जिससे इस्तेमाल किए गए पानी को दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकता है। 
-स्टेडियम के हर स्टैंड में एक फूड कोर्ट भी है। हॉस्पिटैलिटी एरिया भी है। 
- इस स्टेडिय में 55 कमरों का क्लब हाउज भी है। 
- स्टेडिय में आउट डोर के अलावा इन डोर गेम की सुविधा दी गई है। 
- क्रिकेट के साथ-साथ इस स्टेडियम में 40 अन्य खेलों के लिए फैसिलिटी बनाई गई है। 
- स्टेडियम में ओलंपिक साइज स्वीमिंग पूल के साथ जिम, पार्टी एरिया, 3डी प्रोजेक्टर, थिएटर और टीवी रूम भी मौजूद हैं।
- दर्शकों को ग्राउंड तक पहुंचने में ज्यादा दिक्कत ना हो इसके लिए अहमदाबाद से मैट्रो की कनेक्टिविटी भी होगी। 
- पार्किंग का ध्यान रखते हुए इस स्टेडियम में 3 हजार कार और 10 हजार टू विलर पार्क करने की भी जगह बनाई गई है। 
- डे नाईट मैच के दौरान खिलाड़ियों के आंख में लाइट ना चुबे इसके लिए स्टेडियम की छत पर फ्लड लाइट लगाई गई है। ये लाइट हॉलैंड से आई है। इस स्टेडियम में  580 फ्लड लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है।
- आउटर फील्ड पर ऑस्ट्रेलियान घास का प्रयोग किया गया है। 
- इंटरनेशनल स्टैंडर्स की 11 पिच तैयार की गई है। 
- 75 कॉर्पोरेट बॉक्स (वीवीआईपी रूप) फूली एटर कंडीशनर, मॉर्डन फैसिलिटी से लैस और एक प्रेसिडेंटिअल सुईठे है। 

इसी के साथ यह भी कहा जा रहा है कि अगर डोनाल्ड ट्रंप अगले महीने भारत आए तो उनका स्वागत इसी स्टेडियम में होगा। यह स्टेडियम भारत का गौरव बढ़ाएगा।

Latest Cricket News