A
Hindi News खेल क्रिकेट 37वां जन्मदिन मुबारक हो एम एस धोनी, ICC की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान

37वां जन्मदिन मुबारक हो एम एस धोनी, ICC की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान

एम एस धोनी ने भारत को टी20 विश्व कप, 50 ओवरों का विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जिताई है।

<p>आईसीसी की तीनों...- India TV Hindi आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले कप्तान एम एस धोनी

7 जुलाई, 1981 ये वो तारीख है जब हिंदुस्तान की क्रिकेट में एक और मसीहा ने जन्म लिया। कपिल देव, सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज क्रिकेट की दुनिया में इितहास रच रहे थे तो कुछ रच चुके थे। एम एस धोनी का जन्म रांची में हुआ था और रांची उन दिनों भारत का नया-नया औद्योगिक शहर बन रहा था। रांची में तेजी से विकास हो रहा था और धोनी के सपने भी इसी शहर में ही बढ़े। धोनी की प्रतिभा का अंदाजा तभी लग गया था जब उन्होंने 1997 में अपने स्कूल DAVJVM की तरफ से खेलते हुए सेंट्रल स्कूल के खिलाफ दोहरा शतक लगा दिया था।

बहुमुखी प्रतिभा के धनी धोनी के लिए क्रिकेट चुनना बेहद मुश्किल था। क्योंकि वो फुटबॉल समेत कई खेलों में आगे थे। ये किसी से छिपा नहीं है कि धोनी फुटबॉल खेला करते थे और गोलकीपर थे। लेकिन उनके कोच ने उनकी गोलकीपिंग को देखते हुए उन्हें क्रिकेट में विकेटकीपिंग की सलाह दी थी। इसके बाद धोनी का रिश्ता क्रिकेट से ऐसा जुड़ा कि वो आज इस खेल के शिखर पर जा पहुंचे। धोनी के नाम वैसे तो इतने रिकॉर्ड हैं कि गिनती ही खत्म नहीं होगी। लेकिन धोनी के नाम जो सबसे खास और बड़ा रिकॉर्ड है वो है आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां (विश्व कप, टी20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी) जीतने का रिकॉर्ड है।

धोनी हैं दुनिया के एकमात्र कप्तान: धोनी दुनिया के इकलौते और एकमात्र कप्तान हैं जिनके नाम आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां जीतने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है। धोनी के अलावा कोई भी कप्तान अब तक इस कारनामे को अंजाम नहीं दे सका है।

2007 में बनाया टी20 विश्व चैंपियन: आईसीसी पहली बार टी20 विश्व कप कराने का फैसला कर चुकी थी। लेकिन भारत के दिग्गज खिलाड़ी सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने इस विश्व कप में खेलने से इनकार कर दिया था। ऐसे में बीसीसीआई ने धोनी के युवा कंधों पर टीम इंडिया की बागडोर सौंपी। इस युवा टीम से शायद ही किसी ने उम्मीद की होगी कि ये टीम ग्रुप स्टेज से आगे भी बढ़ पाएगी। लेकिन लंबे बालों वाले धोनी ने लंबी छलांग लगाई और टीम इंडिया को विश्व कप जिता दिया। इस जीत की खास बात ये थी कि भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को बेहद रोमांचक मुकाबले में मात दी थी।

2011 विश्व कप जिताकर भारतीयों को दिया झूमने का मौका: धोनी के लंबे बाल इस विश्व कप में छोटे हो चुके थे। लेकिन उनके इरादे बिल्कुल वैसे ही थे जैसे वो 2007 के टी20 विश्व कप में थे। 2011 का विश्व कप भारतीय सरजमीं पर खेला जा रहा था और ऐसे में हर किसी को उम्मीद थी कि धोनी भारत को 1983 के बाद दूसरी बार विश्व कप विजेता जरूर बनाएंगे। धोनी ने किसी को भी निराश नहीं किया और टीम इंडिया को दूसरी बार विश्व कप जिता दिया। विश्व कप जीत की खास बात ये थी कि धोनी ने फाइनल में छक्का लगाकर चैंपियन बनाया था। इसके अलावा धोनी की वजह से सचिन तेंदुलकर का विश्व कप जीतने का सपना भी पूरा हो गया था।

2013 में जिताई चैंपियंस ट्रॉफी: इसके बाद धोनी की कप्तानी में भारत ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब भी हासिल किया। इस जीत के साथ ही धोनी दुनिया के पहले कप्तान बन गए जिनके नाम आईसीसी की सभी ट्रॉफियां जीतने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया। भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में इंग्लैंड को हराया था और खिताब जीता था।

Latest Cricket News