Live TV
GO
Advertisement
Hindi News खेल क्रिकेट टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों पर...

टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों पर गिरी गाज, काफी समय बाद टीम से किए गए बाहर!

 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को एक बयान जारी कर आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारत की वनडे और टी-20 की घोषणा की।

IANS
IANS 24 Dec 2018, 20:30:23 IST

मुंबई। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। लेकिन इस टीम से ऐसे कई नाम हैं जिन्हें बाहर का रास्ता देखने को मिला है। दरअसल जहां न्यूजीलैंड दौरे पर खेली जाने वाली टी-20 सीरीज के लिए पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की भारतीय टी-20 टीम में वापसी हुई है। तो वहीं मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर और वॉशिंगटन सुंदर पर गाज गिरी है। मनीष पांडे पिछले काफी समय से खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को एक बयान जारी कर आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारत की वनडे और टी-20 की घोषणा की। आस्ट्रेलिया में भारत को वनडे सीरीज खेलनी है। टीम इसके बाद न्यूजीलैंड दौरे पर जाएगी। 

धोनी को घर में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज में जगह नहीं मिली थी। इसके बाद हाल ही में आस्ट्रेलिया में खेली गई टी-20 सीरीज में धोनी को टीम में नहीं चुना गया था। इन दो सीरीज के बाद यह कयास लगाए जा रहे थे कि धोनी खेल के सबसे छोटे प्रारुप में शायद कभी वापस न आ पाएं। 

अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने हालांकि धोनी को मौका दिया और दो अहम विदेशी दौरों पर उनके अनुभव को तरजीह दे उन्हें टीम में वापस बुलाया है। इस बीच हालांकि युवा ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर, बल्लेबाज मनीष पांडे और बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को भी टी-20 टीम में नहीं चुना है। 

केदार जाधव की टी-20 टीम में वापसी हुई है। चोट की वजह से लंबे समय तक बाहर रहे ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या भी खेल के सबसे छोटे प्रारूप में वापसी करने में सफल रहे हैं। पांड्या के भाई क्रूणाल को टी-20 में बनाए रखा गया है। 

आस्ट्रेलिया में भारत को 12 जनवरी 2019 से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। धोनी हालांकि वनडे टीम में लगातार बने हुए हैं। वनडे में हालांकि ऋषभ पंत की छुट्टी हो गई है। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में टीम का हिस्सा थे। उनके स्थान पर दिनेश कार्तिक एक बार फिर टीम में वापसी करने में सफल रहे हैं। मनीष को वनडे टीम में निराशा हाथ लगी है। यहां उनके स्थान पर हार्दिक पांड्या को मौका मिला है। चयनकर्ताओं ने खराब फॉर्म से जूझ रहे लोकेश राहुल को भी टीम में बनाए रखा है। 

उमेश यादव को दोनों प्रारुप से बाहर रखा गया है। उनकी जगह मोहम्मद शमी को वनडे टीम में वापस बुलाया गया है। शमी को वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरुआती दो मैचों के बाद टीम से बाहर कर दिया गया था। 

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम : 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद और मोहम्मद शमी। 

न्यूजीलैंड दौरे के लिए टी-20 टीम : 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, क्रूणाल पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन