A
Hindi News खेल क्रिकेट अफ़ग़ानिस्तान का राशिद ख़ान ही नहीं ये स्पिनर भी मचाने वाला है विश्व क्रिकेट में धमाल

अफ़ग़ानिस्तान का राशिद ख़ान ही नहीं ये स्पिनर भी मचाने वाला है विश्व क्रिकेट में धमाल

ऐसा नहीं कि अफ़ग़ानिस्तान के पास सिर्फ़ एक ही राशिद ख़ान हो. उनके अलावा मिस्ट्री स्पिनर मुजीब-उर-रहमान भी है जो तेज़ी से विश्व क्रिकेट में अपना प्रभाव छोड़ रहे है. 

<p>Mujeeb Ur Rahman</p>- India TV Hindi Mujeeb Ur Rahman

नयी दिल्ली: अफ़ग़ानिस्तान के स्पिनर राशिद ख़ान ने इन दिनों क्रिकेट की दुनियां में तहलका मचा रखा है. राशिद ख़ान ICC की टी-20 बॉलर्स की लिस्ट में टॉप पर हैं. राशिद ख़ान कलाई से बॉल घुमाते हैं और वह शैन वॉर्न के बाद दूसरे इस तरह के सबसे ख़तरनाक स्पिनर माने जा रहे हैं. लेकिन ऐसा नहीं कि अफ़ग़ानिस्तान के पास सिर्फ़ एक ही राशिद ख़ान हो. उनके अलावा मिस्ट्री स्पिनर मुजीब-उर-रहमान भी है जो तेज़ी से विश्व क्रिकेट में अपना प्रभाव छोड़ रहे है. 

17 साल के मुजीब को काउंटी क्रिकेट की हैम्पशायर टीम ने साइन किया है और कहा जा रहा है कि वह काउंटी क्रिकेट में जबरदस्त प्रदर्शन करेंगे. मुजीब सितंबर में अफ़ग़ानिस्ती ए और अंडर-19 के लिए भी खेले थे और तभी से वारविकशायर के पूर्व ओपनर एंडी मोल्स ने बतौर कोच उनके साथ काम किया है. इस दौरान शर्मीले मुजीब ने ज़बरदस्त प्रगति की 21वीं सदी में पैदा होने वाले पहले इंटरनेशनल क्रिकेटर बन गए. वह IPL में खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी हैं.

मुजीब काउंटी क्रिकेट खेलने वाले पहले अफ़ग़ानिस्तानी क्रिकेटरों में से एक हैं. उनके अलावा रासिद ख़ान (ससेक्स) और ऑलराउंडर मोहम्मद नबी (लिसेस्टरशायर) भी काउंटी में खेल रहे हैं. मोल्स का मानना है कि हैम्पशायर ने मैच जिताऊ स्पिनर को साइन किया है. उनका कहना है, "उनके पिछले 12 महीने बहुत शानदार रहे. पिछले साल वह अंडर-19 टीम के एक सदस्य मात्र थे लेकिन उन्होंने एशिया कप में शानदार प्रदर्शन किया और फिर न्यूज़ीलैंड में अंडर-19 विश्व कप में भी ग़ज़ब का खेल दिखाया. विश्व कप के बाद वह शरजाह गए जहां 16 साल की उम्र में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया. इसके बाद IPL में किंग्स XI पंजाब के लिए शानदार गेंदबाज़ी की. वह एक ग़रीब परिवार से आते हैं. उनके लिए ये जीवन बदलने वाला अनुभव है. वह बहुत शर्मीले हैं लेकिन प्यारे हैं बच्चे हैं. वह अभी सिर्फ़ 17 साल के हैं और उन्हें अपनी क़ामयाबी को मैनेज करना होगा जो वो कर रहे हैं.''

Latest Cricket News