A
Hindi News खेल क्रिकेट नाथन लियोन ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज को बताया एशेज के बराबर

नाथन लियोन ने भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज को बताया एशेज के बराबर

ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने बुधवार को कहा कि भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज एशेज के समान हैं। 

<p>नाथन लियोन ने...- India TV Hindi Image Source : GETTY नाथन लियोन ने भारत-आस्ट्रेलिया सीरीज को बताया एशेज के बराबर 

ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने बुधवार को कहा कि भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज एशेज के समान हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दिसंबर में उनकी टीम 2018-19 सीरीज की हार का बदला चुकता करने के लिए अपनी पूरी जान लगा देगी। 

भारतीय टीम ने 2018-19 के दौरे पर विराट कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2-1 से मात देकर टेस्ट सीरीज जीती थी। भारतीय टेस्ट क्रिकेट के 71 साल के इतिहास में ये पहली बार था जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट सीरीज अपने नाम की।

लियोन ने क्रिकेट आस्ट्रेलिया के फेसबुक पेज पर वीडियो में संवाददाताओं से कहा, ‘‘निश्चित तौर पर जब आप ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलते हैं तो मैच या सीरीज हारना नहीं चाहते। बेशक कुछ साल पहले भारत ने हमें हरा दिया था। इसलिए इस बार हम उनके यहां आने का इंतजार कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह एशेज के साथ शीर्ष स्तर की सीरीज है। बेशक उनकी टीम सुपरस्टार खिलाड़ियों से भरी है और जब इन गर्मियों में वे यहां आएंगे तो यह शानदार चुनौती होगी।’’ भारत ने जब पिछली बार टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में मात दी थी तो, लियोन मेजबान टीम का हिस्सा थे। 

भारतीय टीम इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी जहां उसे 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी हैं जिसमें एक डे-नाईट टेस्ट भी शामिल हैं। इस टेस्ट सीरीज का आगाज 3 दिसंबर से ब्रिसबेन में होगा।

बता दें, नाथन लियोन शेन वॉर्न के जाने के बाद से ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष स्पिनर बने हैं और ये पहला मौका जब उन्हें सत्र पूर्व ब्रेक मिला है। इस ब्रेक का कारण है पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस जिसने पूरे क्रिकेट जगत को प्रभावित किया है।

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान लियोन के भारत को कड़ी चुनौती पेश करने की उम्मीद है लेकिन यह गेंदबाज महामारी के कारण ठप्प पड़े क्रिकेट की बहाली को लेकर निश्चित नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें पता है कि अंतत: मैचों का आयोजन होगा। हम अच्छी तैयारी कर रहे हैं और घर में बिताए समय का लुत्फ उठा रहे हैं।’’ लियोन ने कहा कि वह अगले महीने ‘जैविक रूप से सुरक्षित’ वातावरण में हो रही इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज पर करीबी नजर रखेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं सुनिश्चित करूंगा कि टीवी पर मैच देख पाऊं। मैं अलग-अलग खिलाड़ियों को देखूंगा कि वे अपना काम कैसे कर रहे हैं।’’ 

(With PTI inputs)

 

Latest Cricket News