Live TV
GO
Advertisement
Hindi News खेल क्रिकेट शॉर्ट्स पहनकर खिलाड़ी खेलेंगे क्रिकेट, दर्शक...

शॉर्ट्स पहनकर खिलाड़ी खेलेंगे क्रिकेट, दर्शक होंगे टॉस के बॉस, आईसीसी ने बदले टेस्ट क्रिकेट के नियम!

नए नियमों के तहत टेस्ट क्रिकेट की सफ़ेद जर्सी पर खिलाड़ी के नंबर के साथ ही उसका इंस्टाग्राम हैंडल होगा। इसके साथ ही अब एक गेंद पर दो खिलाड़ी आउट हो सकेंगे।

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 01 Apr 2019, 16:46:50 IST

दुनिया भर में फेमस होने वाले टी-20 क्रिकेट प्रारूप को देखकर आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता के लिए कई बदलाव कर डालें है। जिसमें टॉस से लेकर कमेंट्री करने वाले कमेंटेटर और नो एंड व्हाइट बॉल पर भी काफी दिलचस्प फैसलें लिए गये हैं। यह सभी नए नियम आगामी टेस्ट चैम्पियनशिप में लागू हो सकते हैं।

नए नियमों के तहत टेस्ट क्रिकेट की सफ़ेद जर्सी पर खिलाड़ी के नंबर के साथ ही उसका इंस्टाग्राम हैंडल होगा। इसके साथ ही अब एक गेंद पर दो खिलाड़ी आउट हो सकेंगे। इतना ही नहीं अगर कोई खिलाड़ी कैंच आउट हो जाता है तो दूसरे खिलाड़ी को रन आउट किया जा सकता है। वही, कमेंट्री करते-करते कमेंटेटर विकेट कीपर के पिचें खड़ें होकर कमेंट्री भी करता नजर आएगा।

वाइड एंड नो बॉल की जगह दो नए शब्द फॉल्ट्स एंड एसेज का इस्तेमाल किया जाएगा।

डे-नाईट टेस्ट के दौरान अंतिम सेशन में दोगुने रन दिए जायेंगे। यानी कि चौका मारने पर 8 रन तो चक्का मारने पर 12 रन दिए जायेंगे। 

टेस्ट मैच में अब टॉस भी नहीं होगा। टॉस की जगह ट्विटर पोल किया जाएगा। पोल के जरिए लोग तय करेंगे कि कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी करेगी और कौन गेंदबाजी।

अगर तापमान 35 डिग्री से अधिक होता है तो खिलाड़ियों को शॉर्ट पहनने की अनुमति होगी। यहीं नहीं कमेंटेटर्स फिल्डर्स के घेरे के पीछे खड़े होकर मैच के बारे में बता सकेंगे।

आईसीसी ने अचानक टेस्ट क्रिकेट के नियम बदलकर सभी को हैरान कर दिया है। वही, दूसरी तरफ कहा जा रहा है कि आईसीसी ऐसा करके अप्रैल फूल बना रहा है। लेकिन बता दें की आईसीसी ने इन नियमों के बाद अधिकारिक तौर पर अप्रैल फूल जैसी कोई बात नहीं कही है। हालाँकि आपको हैरान होने की बजाए अप्रैल फूल वाली बात जरूर ध्यान रखनी चाहिए।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन