A
Hindi News खेल क्रिकेट कुंबले से नाराज है BCCI? मुख्य कोच के पद के लिए मंगवाए आवेदन

कुंबले से नाराज है BCCI? मुख्य कोच के पद के लिए मंगवाए आवेदन

BCCI ने गुरुवार को मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन मंगवाए हैं जिससे मुख्य कोच अनिल कुंबले को संकेत मिल गया कि चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद खत्म हो रहे उनके मौजूदा कार्यकाल का स्वत: विस्तार नहीं होगा।

Photo ICC- India TV Hindi Photo ICC

नई दिल्ली: BCCI ने गुरुवार को मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन मंगवाए हैं जिससे मुख्य कोच अनिल कुंबले को संकेत मिल गया कि चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद खत्म हो रहे उनके मौजूदा कार्यकाल का स्वत: विस्तार नहीं होगा। इच्छुक उम्मीदवार 31 मई तक आवेदन कर सकते हैं जिसके बाद सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की क्रिकेट सलाहकार समिति उनका इंटरव्यू लेगी।

BCCI की विज्ञप्ति के अनुसार, निष्पक्ष और पूरी तरह से पारदर्शी प्रक्रिया के लिए यह जरूरी था कि प्रशासकों की समिति का एक प्रतिनिधि क्रिकेट सलाहकार समिति के साथ पूरी प्रक्रिया की निगरानी करे। मौजूदा कोच कुंबले को इंटरव्यू प्रक्रिया में सीधे प्रवेश मिलेगा। BCCI की आज की घोषणा से स्पष्ट हो गया कि आला अधिकारी बतौर कोच कुंबले के प्रदर्शन से खुश नहीं हैं। इसके पीछे कारण यह है कि खिलाड़ियों के केंद्रीय अनुबंध और अपने वेतन में इजाफे के लिए उन्होंने काफी आक्रामक रवैया अपनाया। भारत ने कुंबले के कोच रहते घरेलू सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 13 में से 10 टेस्ट जीते , दो ड्रॉ खेले और सिर्फ एक गंवाया। इसके अलावा वेस्टइंडीज में टेस्ट सीरीज भी जीती। इसके बाद हालांकि खिलाड़ियों के भुगतान में बढोतरी को लेकर उनका रवैया BCCI को रास नहीं आया। बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, मौजूदा मुख्य कोच होने के नाते वह दौड़ में हैं।

सबसे हैरानी की बात यह है कि ऐसे समय में नए आवेदन मंगवाये गए हैं जब टीम चैम्पियंस ट्राफी खेलने इंग्लैंड पहुंची ही है। सूत्र ने कहा, ‘BCCI चैम्पियंस ट्राफी खत्म होने तक इंतजार कर सकता था लेकिन किसी को अपनी जगह हलके में नहीं लेनी चाहिए। कुंबले अपने और खिलाड़ियों के वेतन में इजाफे की बात कर रहे हैं। कोई बात नहीं, लेकिन कल BCCI उनकी जगह किसी और को नियुक्त करता है तो वह ऐसा नहीं कर पाएंगे। उनकी कुछ मांगे तो समझ से परे हैं।’ बोर्ड इस बात से भी खफा है कि कुंबले ने कप्तानी का अतिरिक्त बोझ लेने वाले विराट कोहली के लिए 25 प्रतिशत अतिरिक्त कप्तानी फीस की मांग की है। उन्होंने मुख्य कोच होने के नाते चयन समिति में जगह की भी मांग की है। उनकी यह मांग लोढ़ा समिति की सिफारिशों के खिलाफ है जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि चयन समिति में 3 ही सदस्य होंगे।

Latest Cricket News