A
Hindi News खेल क्रिकेट वनडे सिरीज़: कोहली के विराट रुप ने लगाया पोंटिंग पर ग्रहण, अब है इनकी बारी

वनडे सिरीज़: कोहली के विराट रुप ने लगाया पोंटिंग पर ग्रहण, अब है इनकी बारी

टीम इंडिया के कप्तान कोहली का क़द दिन-ब-दिन विराट होता जा रहा है। कोहली की गिनती मौजूदा समय में विश्व के धाकड़ बल्लेबाज़ों में होती है। कोहली के नाम कई रिकॉर्ड्स दर्ज होते जा रहे हैं।

Virat Kohli- India TV Hindi Virat Kohli

कोलंबो: टीम इंडिया के कप्तान कोहली का क़द दिन-ब-दिन विराट होता जा रहा है। कोहली की गिनती मौजूदा समय में विश्व के धाकड़ बल्लेबाज़ों में होती है। कोहली के नाम कई रिकॉर्ड्स दर्ज होते जा रहे हैं। इसी सिलसिले में रविवार को श्रीलंका के ख़िलाफ़ वनडे सिरीज़ के पांचवे और अंतिम मैच में कोहली ने नाबाद 110 रन ठोककर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली। कोहली का ये वनडे करियर का 30वां शतक है। इस मैच में भारत ने श्रीलंका को छह विकेट से मात दी।

अब कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पोंटिंग के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। कोहली और पोंटिंग के वनडे में 30-30 शतक हैं। कोहली को ये मुक़ाम हासिल करने के लिए 194 मैच खेलने पड़े। पोंटिंग ने अपने पूरे वनडे करियर में 365 मैच खेले हैं और 30 शतकों तथा 82 अर्धशतकों की मदद से 13,704 रन बनाए हैं जबकि कोहली के नाम वनडे में 44 अर्धशतक और 8,587 रन दर्ज हैं।

अब कोहली से आगे सिर्फ एक ही बल्लेबाज है और वो हैं सचिन तेंदुलकर। सचिन के वनडे क्रिकेट में 49 शतक हैं। कोहली की निगाहें अब सचिन के रिकार्ड की बराबरी करने पर होंगी, हालांकि इसके लिए उन्हें अभी 19 शतक और लगाने होंगे।

सचिन ने अपने करियर में 463 मैचों में 49 शतक के अलावा 96 अर्धशतकों की मदद से 18,426 रन बनाए हैं। वह वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी पहले स्थान पर हैं हालांकि एक मामले में कोहली इन दोनों बल्लेबाजों से अभी तक आगे हैं. कोहली का औसत सचिन और पोंटिंग दोनों से बेहतर है। कोहली का वनडे में औसत 55.75 है जबकि पोंटिंग का औसत 42.03 और सचिन का औसत 44.83 है. 

भारत ने श्रीलंका को पांच वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में रविवार (3 सितंबर) को छह विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने सीरीज पर 5-0 से कब्जा जमा लिया है। इस मैच में श्रीलंका ने भारत के सामने 239 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारत ने 46.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 110 रनों की शतकीय पारी खेली। केदार जाधव ने 63 रन बनाए. श्रीलंका की तरफ से लसिथ मलिंगा, विश्वा फर्नाडो, वानिडु हासारंगा और मालिंदा पुष्पाकुमारा ने एक-एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले भुवनेश्वर कुमार (42-5) की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को 49.4 ओवरों में 238 रनों पर ही ढेर कर दिया था. मेजबान टीम के लिए लाहिरू थिरिमाने ने 67 और पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 55 रनों की पारी खेलने के अलावा चौथे विकेट के लिए 122 रनों की साझेदारी भी की, लेकिन जैसे ही यह साझेदारी टूटी श्रीलंकाई टीम बड़ा स्कोर नहीं कर पाई. भारत के लिए भुवनेश्वर के अलावा जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए. युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को एक-एक सफलता मिली. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

Latest Cricket News