A
Hindi News खेल क्रिकेट आज ही के दिन हुआ था मेन्स वर्ल्ड कप का आगाज, गावस्कर की धीमी पारी की बदौलत भारत को मिली थी हार

आज ही के दिन हुआ था मेन्स वर्ल्ड कप का आगाज, गावस्कर की धीमी पारी की बदौलत भारत को मिली थी हार

आज ही के दिन यानी 7 जून को साल 1975 में क्रिकेट के वर्ल्ड कप का आगाज हुआ था। 

<p>आज ही के दिन हुआ था...- India TV Hindi Image Source : GETTY आज ही के दिन हुआ था मेन्स वर्ल्ड कप का आगाज, गावस्कर की धीमी पारी की बदौलत भारत को मिली थी हार 

आज ही के दिन यानी 7 जून को साल 1975 में क्रिकेट के वर्ल्ड कप का आगाज हुआ था। यह पहली बार था जब पुरुषों का वर्ल्ड कप खेला गया और टूर्नामेंट के पहले मैच में इंग्लैंड और भारत के बीच लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में भिड़ंत हुई।

दिलचस्प बात ये रही कि 1975 का विश्व कप 60 ओवर के प्रारूप में खेला गया। मेजबान इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। डेनिस एमिस की 137 रनों की तूफानी पारी की बदौलत इंग्लैंड निर्धारित 60 ओवरों में 4 विकेट खोकर 334 रन बनाने में सफल रहा। भारत की तरफ से सैयद आबिद अली ने 2 विकेट झटके।

इंग्लैंड के विशाल स्कोर के जवाब में भारतीय टीम बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन अच्छी शुरूआत नहीं कर सकी। वर्ल्ड कप का ये मुकाबला सुनील गावस्कर की उस धीमी पारी के लिए भी जाना जाता है। इस मैच में उन्होंने अकेले 174 गेंद खेलते हुए सिर्फ 37 रन बनाए थे और आखिर तक नाबाद रहे। भारतीय टीम निर्धारित 60 ओवरों में 3 विकेट खोकर महज 132 रन ही बना सकी और इस तरह टीम इंडिया 202 रन के विशाल अंतर से मुकाबला हार गया।

1975 का विश्व कप वेस्टइंडीज ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया हराकर जीता। इसके बाद क्लाइव लॉयड की कप्तानी में विंडीज टीम 1979 का विश्व कप भी जीतने में कामयाब रही। हालांकि 1983 के वर्ल्ड कप के खिताब मुकाबले में उन्हें भारत से हार का सामना करना पड़ा।

गौरतलब है कि पुरुष क्रिकेट विश्व कप के अब तक 12 संस्करण खेले गए हैं और ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा पांच खिताब अपने नाम किए हैं। वेस्टइंडीज और भारत ने दो-दो बार खिताब जीता है जबकि श्रीलंका, पाकिस्तान और इंग्लैंड एक बार वर्ल्ड चैंपियन बनने में सफल रहे हैं। भारत के सचिन तेंदुलकर सबसे ज्यादा 6 वर्ल्ड कप खेलने वाले खिलाड़ी हैं।

Latest Cricket News