A
Hindi News खेल क्रिकेट तो क्या पाकिस्तान से क्रिकेट खेलना छोड़ देंगे मोहम्मद आमिर, उठाया ये बड़ा कदम

तो क्या पाकिस्तान से क्रिकेट खेलना छोड़ देंगे मोहम्मद आमिर, उठाया ये बड़ा कदम

आमिर के करीबी क्रिकेटरों का दावा है कि वो अब पाकिस्तान के लिए नहीं खेलना चाहते हैं।

Md. Aamir- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Md. Aamir, Player Pakistan

वर्तमान में पाकिस्तान टीम की तेज गेंदबाजी की शान माने जाने वाले मोहम्मद आमिर ने हाल ही में अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेकर सभी को चौका दिया। जिसके बाद महज 27 साल की उम्र में क्रिकेट के असली खेल छोड़ने को लेकर पाकिस्तान के दिग्गज वसीम अकरम और शोएब अख्तर ने उनके इस फैसले पर आपत्ति जताई थी। हालाँकि इसके बाद आमिर ने एक और कदम बड़ा कदम उठाया है जिसके चलते वो पाकिस्तान छोड़कर दूसरे देश में शिफ्ट हो सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार आमिर के करीबी क्रिकेटरों का दावा है कि वो अब पाकिस्तान के लिए नहीं खेलना चाहते हैं। जिसके लिए उन्होंने ब्रिटेन की नागरिकता के लिए आवेदन दिया है। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार आमिर ब्रिटेन में मकान भी खरीदने वाले हैं ताकि स्थायी रूप से वहीं रह सकें। 

आमिर ने 2016 में ब्रिटिश नागरिक नरगिस मलिक से शादी की थी। पाकिस्तान के अखबार 'द ट्रिब्यून' के मुताबिक, आमिर ने स्पाउस वीजा (पत्नी की नागरिकता के आधार पर मिलने वाला वीजा) के लिए आवेदन किया है। शुरुआत में यह 30 महीने के लिए मिलाता है। बाद में संबंधित व्यक्ति अगर तय मानकों को पूरा करता है तो उसे स्थायी नागरिकता और ब्रिटिश पासपोर्ट भी मिल सकता है। इस तरह स्पाउस वीजा मिलने के बाद आमिर ब्रिटेन में आजीविका के लिए काम भी कर सकते हैं। फिलहाल, वह लंदन में घर खरीदने की कोशिश कर रहे हैं।

हालाँकि आमिर को ब्रिटिश की स्थायी नागरिकता मिलने में एक परेशानी सामने आ सकती है, वो ये कि उन्हें स्पॉट फिक्सिंग के मामले में ब्रिटिश कोर्ट में दोषी पाया गया था। जिसके बाद वो ब्रिटिश जेल में अपनी सजा भी काट चुके हैं। इसके अलावा दूसरा पहलु ये भी है की सजा काटने के बाद आमिर कई बार ब्रिटेन में क्रिकेट खेलने जा चुके हैं और काउंटी क्रिकेट भी खेलें हैं। ऐसे में अच्छे व्यवहार को देखते ही उन्हें स्थायी वीजा मिल भी सकता है। जिसके बाद वो ब्रिटिश नागरिक हो जाएंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आमिर के साथ पाकिस्तान के लिए खेलने वाले कई खिलाड़ी आमिर के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की खबर से हैरान नहीं हैं। क्योंकि ये खिलाड़ी अच्छी तरह ये जानते हैं कि ये तेज गेंदबाज अब न तो पाकिस्तान में रहना चाहता है और न ही पाकिस्तान टीम से खेलना चाहता है। वह इंग्लैंड और दुनियाभर की टी-20 लीग में खेलना चाहता है। जिसके लिए उसें टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेकर बयान भी दिया है कि वो अब सिर्फ वनडे और टी20 क्रिकेट खेलना चाहते हैं। ऐसे में तमाम अटकलों के बीच आमिर भविष्य में क्या कदम उठाते हैं, इस पर सबकी निगाहें होंगी।

Latest Cricket News