A
Hindi News खेल क्रिकेट पीसीबी ने सकलेन मुश्ताक को अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी विकास का प्रमुख नियुक्त किया

पीसीबी ने सकलेन मुश्ताक को अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी विकास का प्रमुख नियुक्त किया

मुश्ताक ने कहा, ‘‘पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना सम्मान की बात है, मैं खुश हूं कि मुझे युवा क्रिकेटरों के साथ काम करने का मौका दिया गया है।"

PCB appoints Saqlain Mushtaq as head of international player development - India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES PCB appoints Saqlain Mushtaq as head of international player development 

वर्ल्ड कप 2019 के बाद से ही बदलाव के दौर से गुजर रही पाकिस्तान क्रिकेट टीम में अब दो नए बदलाव किए है। पाकिस्तान के क्षेत्ररक्षण कोच ग्रांट ब्रैडबर्न और महान स्पिनर सकलेन मुश्ताक को गुरूवार को क्रमश: पीसीबी के हाई परफोरमेंस कोचिंग प्रमुख और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी विकास प्रमुख नियुक्त किया गया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने यहां अपनी मुख्य ट्रेनिंग सुविधा को पुनर्गठित करने के तहत ये नियुक्तियां कीं। इन दो पूर्व टेस्ट क्रिकेटरों के अलावा आसेर मलिक को हाई परफोरमेंस परिचालन मैनेजर नियुक्त किया गया। 

मुश्ताक ने कहा, ‘‘पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना सम्मान की बात है, मैं खुश हूं कि मुझे युवा क्रिकेटरों के साथ काम करने का मौका दिया गया है। मुझे पूरा भरोसा है कि मैं अपनी जानकारी और अनुभव युवा खिलाड़ियों को बांटने में सफल रहूंगा।’’ 

पीसीबी जल्द ही राष्ट्रीय टीम के लिये ब्रैडबर्न की जगह किसी को नियुक्त करने की घोषणा करेगा। 

हाल ही में पाकिस्तान ने अपने सालाना कॉन्ट्रैक्टस के साथ अपनी वनडे टीम के नए कप्तान के रूप में बाबर आजम को न्युक्त किया था। वर्ल्ड कप 2019 में मिली हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सरफराज अहमद से कप्तानी छीन ली थी जिसके बाद उन्होंने टी20 में बाबर आजम और टेस्ट में अजहर अली को कप्तान बनाया था।

ये भी पढ़ें - बेहतरीन फील्डर बनने के लिए मोहम्मद कैफ ने दिए ये खास टिप्स

पाकिस्तान के नए कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार सरफराज को ग्रेड ए से बी में भेज दिया गया है। जबकि पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली, वहाब रियाज और मोहम्मद आमिर को सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया है। वहीं युवा तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी और अजहर अली को प्रोमोशन देकर ग्रेड बी से ए में लाया गया है। इतना ही नहीं पाकिस्तान टीम के नव नियुक्त कप्तान बाबर आजम को भी ग्रेड बी से ए में लाया गया है।

दूसरी तरफ उभरते हुए पाकिस्तानी खिलाड़ियों की बात करें तो हैदर अली, मोहम्मद हसनैन, हरिस रउफ और नसीम शाह को सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट के ग्रेड सी में लाया गया है। वहीं पाकिस्तान के टेस्ट क्रिकेट टीम के खिलाड़ी यासिर शाह का डिमोशन हुआ हो और उन्हें ग्रेड ए से बी में भेजा गया है। जबकि पूर्व कप्तान इंजमाम हल हक के भतीजे और पाकिस्तान टीम के सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक को भी ग्रेड बी से सी में भेजा गया है।

ये भी पढ़ें - एमसीए की शीर्ष परिषद की बैठक एक जून को, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

पाकिस्तान ने इसी के साथ अपने आगमी कार्यक्रम का भी ऐलान किया था। पाकिस्तान को 2020-21 सत्र में आयरलैंड में दो टी20 आई (जुलाई), इंग्लैंड में तीन टेस्ट और तीन टी 20 (जुलाई-सितंबर), दक्षिण अफ्रीका में तीन एकदिवसीय और तीन टी 20 आई (अक्टूबर), अपने घर में जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन एकदिवसीय और तीन टी 20 (नवंबर) न्यूजीलैंड में दो टेस्ट और तीन टी20 (दिसंबर), दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में दो टेस्ट और तीन टी20 (जनवरी 2021) और  जिम्बाब्वे में दो टेस्ट और तीन टी 20 आई (अप्रैल 2021) खेलने हैं।

(With PTI Inputs)

Latest Cricket News