A
Hindi News खेल क्रिकेट आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले पांचवे भारतीय खिलाड़ी बने राहुल द्रविड़

आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले पांचवे भारतीय खिलाड़ी बने राहुल द्रविड़

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को गुरुवार को यहां भारत और वेस्टइंडीज के बीच अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच से पहले संक्षिप्त समारोह में आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।

Rahul Dravid- India TV Hindi Image Source : @BCCI/TWITTER Rahul Dravid became the fifth player to join the ICC Hall of Fame
तिरूवनंतपुरम। पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को गुरुवार को यहां भारत और वेस्टइंडीज के बीच अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच से पहले संक्षिप्त समारोह में आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। द्रविड़ आईसीसी हॉल ऑफ फेम में जगह बनाने वाले भारत के सिर्फ पांचवें क्रिकेटर हैं। भारत के पूर्व महान सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने द्रविड़ को स्मारिका कैप सौंपी।
 
आईसीसी ने दो जुलाई को द्रविड़ को हॉल ऑफ फेम में शामिल करने की घोषणा की थी। द्रविड़ से पहले भारतीय क्रिकेटरों में बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, गावस्कर और अनिल कुंबले को इस एलीट सूची में जगह मिल चुकी है।
 
द्रविड़ ने 164 टेस्ट में 36 शतक की मदद से 13288 रन जबकि 344 वनडे में 12 शतक की मदद से 10889 रन बनाए। उन्हें 2004 में आईसीसी का साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर भी चुना गया। 
 
एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले द्रविड़ बेहतरीन स्लिप क्षेत्ररक्षक भी थे। उन्होंने 2012 में खत्म हुए अपने टेस्ट करियर के दौरान विश्व रिकार्ड 210 कैच लपके। 
 
हॉल ऑफ फेम में शामिल किए जाने के बाद आईसीसी ने विज्ञप्ति में द्रविड़ के हवाले से कहा, ‘‘आईसीसी द्वारा क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाना बड़े सम्मान की बात है। सभी पीढ़ियों के महान खिलाड़ियों के बीच अपना नाम देखना ऐसी चीज है जिसका क्रिकेट करियर के दौरान सपना ही देखा जा सकता है।’’

Latest Cricket News