A
Hindi News खेल क्रिकेट ऋषभ पंत को मैदान में खुद को साबित कर आलोचकों को देना होगा जवाब- कपिल देव

ऋषभ पंत को मैदान में खुद को साबित कर आलोचकों को देना होगा जवाब- कपिल देव

पंत ने शानदार तरीके से अपने करियर का आगाज किया था लकिन बाद में बेपरवाह बल्लेबाजी और लचर कीपिंग के कारण वो टीम में अपनी जगह पक्की कर ना सके। 

Rishabh Pant- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Rishabh Pant

टीम इंडिया के पूर्व विश्व विजेता कप्तान कपिल देव का मानना है कि टीम की प्लेइंग इलेवन से बाहर होने वाले युवा विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को खुद ही अपने विरोधियों को गलत साबित करना होगा। पंत ने शानदार तरीके से अपने करियर का आगाज किया था लकिन बाद में बेपरवाह बल्लेबाजी और लचर कीपिंग के कारण वो टीम में अपनी जगह पक्की कर ना सके। उनकी जगह अब लोकेश राहुल बल्लेबाजी के साथ-साथ विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाल रहे हैं।  

ऐसे में पंत के प्लेइंग इलेवन से बाहर होने के बारे में दिग्गज कपिल देव ने कहा, "पंत काफी प्रतिभाशाली हैं। वह किसी को दोषी नहीं ठहरा सकते। उसे खुद ही अपना करियर संवारना है। उसके लिए खुद को साबित करने का एक ही रास्ता है कि वह रन बनाये। रन बनाकर हर किसी को गलत साबित करें। जब आप प्रतिभाशाली हैं, तो लोगों को गलत साबित करना आपका काम है।"

गौरतलब है कि पूर्व कप्तान कपिल देव इंग्लैंड में 1983 विश्व कप में भारत की ऐतिहासिक जीत पर आधारित आगामी फिल्म ‘83’ के प्रचार के लिये यहां मौजूद थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे एवं तीसरे एकदिवसीय और न्यूजीलैंड दौरे पर टी20 श्रृंखला के पहले मैच में लोकेश राहुल द्वारा विकेटकीपिंग किये जाने पर पूछे गये सवाल के जवाब में कहा, ‘‘इस पर फैसला करना टीम प्रबंधन का काम है। मुझे इन चीजों के बारे में नहीं पता। खिलाड़ियों को खुद का आकलन करना होगा। उन्हें चयनकर्ताओं को टीम से बाहर करने या आराम देने का विकल्प कभी नहीं देना चाहिए।"

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में पंत के सिर पर बाउंसर गेंद लग गई थी जिसके बाद वो कीपिंग करने नहीं उतर पाए थे। ऐसे हालत में कप्तान विराट कोहली ने लोकेश राहुल को ग्लव्स थमाए। जिसके बाद राहुल ने कीपिंग में इतनी शानदार तरह से जिम्मेदारी संभाली कि कप्तान कोहली ने सीरीज जीत के बाद ही ऐलान कर दिया था कि आगामी न्यूजीलैंड दौरे पर राहुल ही कीपिंग करेंगे। जिसके चलते राहुल इन दिनों न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में कीपिंग कर रहे हैं और पंत की जगह टीम में एक्स्ट्रा बल्लेबाज खिलाया जा रहा है।

Latest Cricket News