A
Hindi News खेल क्रिकेट 26 साल के लिए हुए मार्नस लाबुशेन, सिर्फ 15 मिनट की बल्लेबाजी देखकर सचिन ने कर दी थी यह भविष्यवाणी

26 साल के लिए हुए मार्नस लाबुशेन, सिर्फ 15 मिनट की बल्लेबाजी देखकर सचिन ने कर दी थी यह भविष्यवाणी

एशेज सीरीज से ठीक पहले आईसीसी ने कंकशन के नियम को लागू किया था और इस नियम के तहत लाबुशेन पहले ऐसे बल्लेबाज बने थे जो किसी चोटिल खिलाड़ी की जगह मैदान पर उतरे थे।

Sachin, Marnus Labushen, batting, happy birthday, Marnus Labushen happy birthday - India TV Hindi Image Source : AP/GETTY Marnus Labushen and Sachin Tendulkar 

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन आज अपना 26वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के इस युवा खिलाड़ी जन्म 22 जून 1994 को साउथ अफ्रीका में हुआ था। लाबुशेन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए साल 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में अपना डेब्यू किया था और अपनी टीम के लिए अबतक के 14 टेस्ट मैच खेल चुके हैं।

लाबुशेन का अपनी टीम के लिए डेब्यू बेहद की अलग था। इस युवा खिलाड़ी को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में बल्लेबाजी का मौका मिला था जब स्टीव स्मिथ चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए थे।

एशेज सीरीज से ठीक पहले आईसीसी ने कंकशन के नियम को लागू किया था और इस नियम के तहत लाबुशेन पहले ऐसे बल्लेबाज बने थे जो किसी चोटिल खिलाड़ी की जगह मैदान पर उतरे थे।

लाबुशेन अपने डेब्यू मैच में 100 गेंद में 59 रनों की पारी खेली थी लेकिन भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलर ने सिर्फ 15 मिनट के अंदर लाबुशेन को भांप लिया और कहा कि इस खिलाड़ी में कुछ खास है।

इसी साल फरवरी में ईएसपीएन को दिए एक इंटरव्यू में सचिन ने कहा, ''मैं लॉर्ड्स में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच देख रहा था। इसी बीच स्मिथ जोफ्रा आर्चर की गेंद पर चोटिल हो गए। मैंने लाबुशेन को दूसरी पारी में देखा। जोफ्रा आर्चर की दूसरी गेंद ही उसके सिर पर जाकर लगी। इसके बाद लाबुशेन की 15 मिनट की बल्लेबाजी को देखकर मैं समझ गया कि इस खिलाड़ी में कुछ खास है।''  

उन्होंने कहा, ''लाबुशेन का फुटवर्क कमाल का था। यह सिर्फ शारीरिक रूप से नहीं बल्कि मानसिक रूप से यह दिखता है कि वह कितना सक्षम है। आप अगर मानसिक रूप से सकारात्मक नहीं हैं तो आपके पैर का मुवमेंट नहीं होगा। ऐसे में जब लाबुशेन बल्लेबाजी करने आए तो मुझे महज 15 मिनट में पता चल गया है कि यह खिलाड़ी खास है और मानसिक रूप से काफी मजबूत है।''

इसके बाद एशेज सीरीज में लाबुशेन का प्रदर्शन धमाकेदार रहा। इस सीरीज के 7 पारियों लाबुशेन ने धमाकेदार 5 अर्द्धशतक के साथ 353 रन बनाए। इस शानदार प्रदर्शन के बाद लाबुशेन ऑस्ट्रेलियाई टीम के स्थाई सदस्य बन चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया के लिए 14 टेस्ट मैचों में लाबुशेन 63.43 की औसत से अबतक 1459 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 8 अर्द्धशतक और 4 शतक लगाए हैं जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने दोहरा शतक भी जमाया था।

वहीं टेस्ट के अलावा लाबुशेन ने 7 वनडे मैचों में 2 अर्द्धशतक और एक शतक के साथ 305 रन बनाए हैं।

Latest Cricket News