A
Hindi News खेल क्रिकेट सौरव गांगुली हुए विराट कोहली के क़ायल, कह दी इतनी बड़ी बात

सौरव गांगुली हुए विराट कोहली के क़ायल, कह दी इतनी बड़ी बात

गांगुली का कहना है कि कोहली सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड, वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंद्र सहवाग जैसे बड़े बल्लेबाज़ों की क़तार में आ चुके हैं.

kohli, ganguly- India TV Hindi kohli, ganguly

नयी दिल्ली: साउथ अफ़्रीका में वनडे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ग़ज़ब के फ़ार्म में चल रहे हैं. तीन वनडे मैचों में वह दो शतक लगा चुके हैं और वनडे में उनके शतकों की संख्या 34 हो गई है. कोहली की बल्लेबाज़ी के बड़े बड़े दिग्गज मुरीद हुए जा रहे हैं. अब टीम इंडिया के पू्रव कप्तान सौरव गांगुली भी उनके क़सीदे पढ़ रहे हैं. गांगुली का कहना है कि कोहली सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड, वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंद्र सहवाग जैसे बड़े बल्लेबाज़ों की क़तार में आ चुके हैं. 

ग़ौरतलब है कि टेस्ट सिरीज़ में पहले दो मैचों में हार के बाद कोहली ने वैंडरर्स के कठिन विकेट पर 54 और 41 रन की जुझारु पारी खेली थी और ये मैच भारतच जीता था. इसके बाद कोहली ने वनड में 112, 46* और 160* की पारी केलकर इंडिया को 6 मैचों की सिरीज़ में 3-0 की बढ़त दिला दी है.

गांगुली ने एक प्रमुख अंग्रेज़ी दैनिक में अपने कॉलम में लिखा- "इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा है. साउथ अफ़्रीका में टेस्ट सिरीज़ हारने के बाद वनडे में 3-0 से आगे होना कोहली एंड कंपनी की हिम्मत दर्शाता है. "मैं ख़ुशक़िस्मत रहा हूं कि मैं सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेद्र सहवाग, रिकी पोंटिंग और ब्रायन लारा के साथ खेला हूं. कोहली इनकी क़तार में ही नज़र आते हैं. मुझे तो ये देखकर हैरानी होती है कि कोहली का अपने बैटिंग पर कितना नियंत्रण है और किस तरह वह बदले माहौल में ख़ुद को ढाल लेते हैं. उनकी बैटिंग में उनकी एनर्जी देखते ही बनती है."

उन्होंने कहा, "अपने करिअर में इतनी जल्दी 34 वनडे शतक लगाना ग़ज़ब की उपलब्धि है. इस दौरे पर भारत की तरफ से सिर्फ कोहली ही सैंकड़े का आंकड़ा पार कर पाए हैं जो उनकी बल्लेबाज़ी की क्वालिटी को दिखाता है. मेज़बान की तरफ से भी सिर्फ़ एक ही बल्लेबाज ने ये आंकड़ा छुआ है."

साउथ अफ़्रीका में 2003 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करने वाले गांगुली ने चहल और कुलदीप की स्पिन जोड़ी की भी जमकर सराहना की. दोनों ने तीन मैचों में 30 में से 21 विकेट लिए है जो वाकई कमाल की बात है. 

एबी डिविलियर्स की चौथे मैच में संभिवत वापसी पर गांगुली ने कहा कि भारत को अगर सिरीज़ जीतने से रोकना है तो डिविलियर्स को RCB के उनके साथी कोहली की तरह खेलना होगा. गांगुली ने फ़ास्ट बॉलर मॉर्ने मॉर्कल को नहीं खिलाने पर हैरानी ज़ाहिर की और कहा कि उन्हें तो हर हाल में किलाया जाना चाहिए. 

Latest Cricket News