A
Hindi News खेल क्रिकेट इंग्लैंड के खिलाफ पहले 3 टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान, ऋषभ पंत को पहली बार मिली जगह

इंग्लैंड के खिलाफ पहले 3 टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान, ऋषभ पंत को पहली बार मिली जगह

टेस्ट टीम में ऋषभ पंत को मिली जगह, मोहम्मद शमी की भी हुई वापसी।

<p>भारतीय टीम</p>- India TV Hindi भारतीय टीम

भारत को 1 अगस्त से इंग्लैंड के साथ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। जिसके लिए पहले 3 टेस्ट मैचों के लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है। युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को पहली बार टेस्ट टीम में जगह मिली है।

वहीं, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी टीम में वापसी करने में सफल रहे हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को टीम का ऐलान किया। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर होने वाले जसप्रीत बुमराह को भी टीम में जगह मिली है लेकिन वो चोट के कारण पहले टेस्ट मैच में उपलब्ध नहीं रहेंगे।

टेस्ट टीम के नियमित विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा पूरी तरह से चोट से उबरे नहीं है इसलिए उन्हें टीम में जगह नहीं मिली। पंत के अलावा दिनेश कार्तिक के रूप में दो विकेटकीपर चुने हैं। साहा के चोटिल होने के बाद अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में कार्तिक ने टेस्ट टीम में आठ साल बाद वापसी की थी। 

वहीं, भुवनेश्वर को तीसरे वनडे में चोट लग गई है इसलिए वो अभी टेस्ट टीम में नहीं चुने गए हैं। फिटनेस टेस्ट के आधार पर उनका चयन किया जाएगा। 

बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने करुण नायर को भी टीम में बनाए रखा है। वहीं रोहित शर्मा टीम में वापसी नहीं कर पाए हैं।

भुवनेश्वर के बार में बीसीसीआई ने कहा, "भुवनेश्वर को तीसरे वनडे में पीठ के निचले हिस्से में परेशानी हुई थी। बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनकी जांच करेगी। इसके बाद टेस्ट टीम में उनको शामिल किए जाने पर फैसला लिया जाएगा।"

वहीं बुमराह के बारे में बीसीसीआई ने बताया है, "बुमराह को टीम में शामिल किया गया है, लेकिन वो दूसरे टेस्ट मैच से फिटनेस के आधार पर टीम में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे।"

इंग्लैंड और भारत के बीच खेले जाने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच बर्मिघम में एक अगस्त से खेला जाएगा। इसके बाद, दूसरा मैच लंदन में नौ से 13 अगस्त, नौटिंघम में तीसरा मैच 18 से 22 अगस्त, साउथहैम्पटन में चौथा मैच 30 अगस्त से तीन सितम्बर और लंदन में पांचवां मैच सात से 11 सितम्बर तक खेला जाएगा। 

टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर। 

Latest Cricket News