A
Hindi News खेल क्रिकेट शेन वार्न की 'बैगी ग्रीन कैप' ने नीलामी में तोड़े सभी रिकॉर्ड, बनी क्रिकेट इतिहास की सबसे महंगी वस्तु

शेन वार्न की 'बैगी ग्रीन कैप' ने नीलामी में तोड़े सभी रिकॉर्ड, बनी क्रिकेट इतिहास की सबसे महंगी वस्तु

शेन वार्न ने ऑस्ट्रेलिया के जंगलो में लगी आग से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए अपनी टेस्ट डेब्यू मैच वाली ग्रीन कैप को नीलम करने का फैसला किया था।

Shane Warne- India TV Hindi Image Source : INSTA- @SHANEWARNE23 Shane Warne

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाडी शेन वार्न की 'बैगी ग्रीन कैप' ने एक ख़ास मुकाम हासिल कर लिया है, अब वो क्रिकेट इतिहास में बिकने वाली सबसे महंगी व यादगार वस्तु बन गई हैं। वार्न ने ऑस्ट्रेलिया के जंगलो में लगी आग से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए अपनी टेस्ट डेब्यू मैच वाली ग्रीन कैप को नीलाम करने का फैसला किया था। जिसके बाद इस कैप में नीलामी लगाने वाले लोगों की दिलचस्पी देखते ही बनी। महज दो घंटे के अंदर कैप की कीमत 275,000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर के पार चली गई थी। जबकि खबर लिखे जाने तक नीलामी की रकम 520,500 डॉलर के पार हो चुकी थी। जिसके चलते इसने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने काम कर लिया।

इस तरह नीलामी के दौरान जैसे ही शेन वार्न की बैगी ग्रीन कैप ने 425,000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर की रकम को पार किया उसने क्रिकेट जगत में बिकने वाली सभी यादगार चीज़ों की कीमत को पछाड़ दिया। जिस कड़ी में वार्न की कैप ने ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन की 'बैगी ग्रीन कैप' की कीमत को पीछे छोड़ दिया। अभी तक क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक 425,000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर में बिकने वाली ब्रैडमैन की कैप सबसे महंगी वस्तु थी। 

इतना ही नहीं वार्न की कैप ने सिर्फ ब्रैडमैन ही नहीं बल्कि टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन कुल महेंद्र सिंह धोनी के विश्वकप 2011 में छक्का मारकर जीताने वाले बल्ले की रकम को भी पछाड़ दिया है। धोनी का ये बल्ला 161,816.66 ऑस्ट्रेलियन डॉलर में बिका था। 

बता दें की अपने 21 साल के लम्बे क्रिकेट करियर में शेन वार्न ने 145 टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलें जिसमें उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 708 विकेट लिए। इस तरह  टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में मुथैया मुरलीधरन के 800 विकेट के बाद वो दूसरे स्थान पर आते हैं।

Latest Cricket News