A
Hindi News खेल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिये धोनी के चुने जाने की उम्मीद नहीं, पंत और सैमसन पर निगाहें

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिये धोनी के चुने जाने की उम्मीद नहीं, पंत और सैमसन पर निगाहें

पूरी संभावना है कि वेस्टइंडीज को 3-0 से हराने वाली टीम को बरकरार (फिटनेस को देखते हुए) रखा जाये। टीम चयन के लिये चयन समिति अक्टूबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व टी20 को ध्यान में रखना चाहती है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिये धोनी के चुने जाने की उम्मीद नहीं, पंत और सैमसन पर निगाहें- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिये धोनी के चुने जाने की उम्मीद नहीं, पंत और सैमसन पर निगाहें

नई दिल्ली। महेंद्र सिंह धोनी ने भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर से संन्यास पर फैसला नहीं किया हो लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 सितंबर से धर्मशाला में शुरू हो रही भारत की तीन मैचों की टी20 घरेलू श्रृंखला की टीम में उनके चुने जाने की संभावना नहीं है। श्रृंखला के लिये टीम का चयन चार सितंबर को होने की उम्मीद है। अन्य दो मैच मोहाली (18 सितंबर) और बेगलुरू (22 सितंबर) में खेले जायेंगे। 

पूरी संभावना है कि वेस्टइंडीज को 3-0 से हराने वाली टीम को बरकरार (फिटनेस को देखते हुए) रखा जाये। टीम चयन के लिये चयन समिति अक्टूबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व टी20 को ध्यान में रखना चाहती है। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को पीटीआई से कहा, ‘‘विश्व टी20 के पहले मैच से पहले भारतीय टीम केवल 22 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी और चयनकर्ता स्पष्ट हैं कि यह आगे बढ़ने का समय है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘वे सीमित ओवरों के लिये विशेषकर टी20 के लिये तीन विकेटकीपरों का पूल तैयार करने की योजना बना रहे हैं।’’ अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि बीसीसीआई अधिकारी या चयन समिति उनकी योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल करने के लिये धोनी से बात करेंगे या नहीं जैसा कि उन्होंने वेस्टइंडीज दौरे से पहले किया था जब पूर्व कप्तान ने सूचित किया था कि वह प्रादेशिक सेना में अपनी रेजीमेंट के लिये काम करने के मद्देनजर ब्रेक लेना चाहते हैं। 

अधिकारी ने कहा, ‘‘संन्यास लेना व्यक्तिगत फैसला है और चयनकर्ताओं को या फिर किसी को भी इस पर फैसला करने का अधिकार नहीं है। लेकिन उनके पास 2020 विश्व टी20 के लिये रोडमैप तैयार करने का पूरा अधिकार है और इसके अंतर्गत ऋषभ पंत को ज्यादा से ज्यादा मौके देना शामिल है।’’ पता चला है कि चयन समिति का दूसरा विकल्प इशान किशन और तीसरा विकल्प संजू सैमसन होंगे। 

सैमसन की बल्लेबाजी पंत और भारत ए के नियमित खिलाड़ी इशान किशन के बराबर मानी जाती है। पंत सभी प्रारूपों में पहला विकल्प बने रहेंगे क्योंकि चयनकर्ता फिटनेस और कार्यभार प्रबंधन को भी ध्यान में रखेंगे। चयन समिति के कुछ सदस्य ए श्रृंखला के लिये तिरूवनंतपुरम में रहेंगे और सैमसन के प्रदर्शन को देखेंगे क्योंकि उन्होंने अंतिम दो लिस्ट ए मैचों के लिये टीम में जगह बनायी है। जहां तक बल्लेबाजी का संबंध है तो चयन समिति का मानना है कि सैमसन शीर्ष स्तर के क्रिकेट के लिये तैयार हैं लेकिन उनकी विकेटकीपिंग में अब भी सुधार हो रहा है। 

Latest Cricket News