A
Hindi News खेल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने ठोके 1 ओवर में 37 रन, जड़े लगातार 4 छक्के और रच दिया इतिहास

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने ठोके 1 ओवर में 37 रन, जड़े लगातार 4 छक्के और रच दिया इतिहास

जेपी डुमिनी ने इतिहास रचने के बाद कहा कि वो 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने चाहते थे।

जेपी डुमिनी- India TV Hindi जेपी डुमिनी

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज जेपी डुमिनी ने घरेलू वनडे मैच में इतिहास रच दिया। डुमिनी ने इस मैच में एक ओवर में 37 रन ठोके जो कि दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लिस्ट ए क्रिकेट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। इसके अलावा एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का ये दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। डुमिनी से पहले जिम्बाब्वे के बल्लेबाज एल्टन चिगंबरा ने ढाका प्रीमियर लीग में अलाउद्दीन बाबू के एक ओवर में 39 रन ठोके थे। आइए आपको बताते हैं कि डुमिनी ने कैसे बनाया ये रिकॉर्ड।

मोमेंटम वनडे कप में बनाया रिकॉर्ड: मोमेंटम वनडे कप में डुमिनी केप कोबराज़ की तरफ से खेल रहे थे। कोबरास के सामने नाइट्स ने 240 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में 36 ओवर में कोबरास का स्कोर 208/2 था। कोबराज़ आसानी से मुकाबले को जीतती दिख रही थी और डुमिनी 30 गेंदों में 34 रन बनाकर खेल रहे थे। लेकिन तभी डुमिनी को पता चला कि कोबराज़ के पास बोनस प्वॉइंट लेने का मौका है। बस फिर क्या था, डुमिनी ने ऐडी ली की गेंदों पर हल्ला बोल दिया।

एक ओवर में ठोके 37 रन: डुमिनी ने अपना उग्र रूप दिखाया। डुमिनी ने पहली चार गेंदों पर लगातार चार छक्के ठोक डाले। अगली गेंद पर डुमिनी ने 2 रन लिए। अब तक पांच गेंदों में कुल 26 रन आ चुके थे। लेकिन विरोधी टीम के लिए हालात तब और खराब हो गए जब गेंदबाज ने अगली गेंद 'नो' फेंक दी और डुमिनी ने उस गेंद पर चौका जड़ दिया। इसके बाद आखिरी गेंद पर डुमिनी ने छक्का ठोककर ओवर में 37 ठोक डाले। डुमिनी ने ली के ओवर में (6, 6, 6, 6, 2, 5nb, 6) ठोके।

इतिहास रचने के बाद डुमिनी का बयान: आपको इस तरह का मौका बार-बार नहीं मिलता, इसलिए मेरी कोशिश छह गेंदों में छह लगाने की थी। मेरे जहन में पहले सिर्फ बोनस प्वॉइंट था और इसलिए मैंने ऐडी को अपने निशाने पर ले लिया। मैंने पहली दो गेंदों पर दो छक्के लगा दिए थे। इसके बाद मैंने सोचा कि अब मैं हर गेंद पर छक्के लगाने की कोशिश करूंगा क्योंकि हम बोनस प्वॉइंट तो ले ही चुके हैं।

आपको बता दें कि डुमिनी ने 37 गेंदों में 70 रनों की धमाकेदार पारी खेली। डुमिनी की इस ताबड़तोड़ पारी की बदौलत उनकी टीम ने आसानी से बोनस प्वॉइंट के साथ मैच जीत लिया।

Latest Cricket News