A
Hindi News खेल क्रिकेट श्रीनि हटाए गए, आईसीसी चेयरमैन पद संभालेंगे मनोहर

श्रीनि हटाए गए, आईसीसी चेयरमैन पद संभालेंगे मनोहर

मुंबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सोमवार को हुई वार्षिक बैठक में कई अहम फैसले लिए गए, जिनमें पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के चेयरमैन पद से हटाए जाने को

श्रीनि हटाए गए, आईसीसी...- India TV Hindi श्रीनि हटाए गए, आईसीसी चेयरमैन पद संभालेंगे मनोहर

मुंबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सोमवार को हुई वार्षिक बैठक में कई अहम फैसले लिए गए, जिनमें पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के चेयरमैन पद से हटाए जाने को बीसीसीआई द्वारा अपना दामन पाक-साफ करने की शुरुआत में बड़ा कदम माना जा सकता है। श्रीनिवासन की जगह अब आईसीसी चेयरमैन का शेष कार्यकाल बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर पूरा करेंगे।

श्रीनिवासन की तमिलनाडु क्रिकेट संघ (टीएनसीए) के अध्यक्ष पद की वैधता को लेकर भी विवाद चल रहा है और मामले की जांच जारी है।

इसके अलावा पुरुषों की सीनियर चयन समिति से रोजर बिन्नी को और आईपीएल की गवर्निग काउंसिल से टीम निदेशक रवि शास्त्री को भी बाहर कर दिया गया है।

शास्त्री हालांकि अगले वर्ष भारत की मेजबानी में होने वाले आईसीसी टी-20 विश्व कप तक टीम निदेशक बने रहेंगे।

बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा, "आईसीसी में बीसीसीआई के प्रतिनिधि अब मनोहर होंगे। वह आईसीसी चेयरमैन का पद ग्रहण करेंगे। बीसीसीआई के सभी सदस्यों ने इस निर्णय पर सहमति जताई। बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों ने कामकाज में पारदर्शिता लाए जाने की बात कही।"

मनोहर ने कहा कि हितों के टकराव से संबंधित शिकायतों की सुनवाई के लिए पूर्व प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति ए. पी. शाह की नियुक्ति की गई है।

मनोहर ने कहा, "आईपीएल की गवर्निग काउंसिल की अध्यक्षता राजीव शुक्ला कर रहे हैं और अन्य सदस्यों में ज्योतिरादित्य सिंधिया अजय शिर्के, एम. पी. पांडोव और सौरभ गांगुली शामिल हैं। हितों के टकराव के संदर्भ में बोर्ड ने पूर्व प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति ए. पी. शाह को लोकपाल नियुक्त किया है, जो मिलने वाली शिकायतों को देखेंगे।"

बीसीसीआई की वार्षिक बैठक में तकनीकी समिति से अनिल कुंबले को भी हटाने का निर्णय लिया गया और सौरभ गांगुली को समिति का अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया। कुंबले अब टीवी कमेंटेटर पेशा अपना चुके हैं, जबकि गांगुली बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के अध्यक्ष हैं।

मनोहर ने कहा, "अपनी नियुक्ति से ठीक पहले मैंने जैसा कहा था कि हम बोर्ड के अंदर पूरी प्रणाली को पाक-साफ कर देंगे और बोर्ड को पारदर्शी तरीके से चलाने की कोशिश करेंगे, उस पर अमल की दिशा में हमने कदम बढ़ा दिए हैं। हम जो कर सकते थे, हमने कर दिया है और जल्द ही शेष चीजें भी सही कर ली जाएंगी।"

श्रीनिवासन की कपंनी इंडिया सीमेंट के स्वामित्व वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स भी संकट में चल रही है। सुपर किंग्स के टीम अधिकारी और श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन पर आईपीएल-6 में सट्टेबाजी का दोष साबित होने के बाद सुपर किंग्स को आईपीएल के अगले दो सीजन के लिए निलंबित कर दिया गया है और श्रीनिवासन को सर्वोच्च न्यायालय ने हितों के टकराव की स्थिति का दोषी पाया, जिसके कारण उन्हें अपना बीसीसीआई अध्यक्ष पद छोड़ना पड़ा था।

मयप्पन पर भी बीसीसीआई से संबद्ध किसी भी क्रिकेट गतिविधि से आजीवन प्रतिबंधित कर दिया गया है।

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा गठित लोढ़ा समिति ने सुपर किंग्स के साथ राजस्थान रॉयल्स को भी आईपीएल से दो वर्ष के निलंबित कर दिया है, क्योंकि मयप्पन के साथ राजस्थान रॉयल्स के सह-मालिक राज कुंद्रा भी सट्टेबाजी के दोषी पाए गए थे।

मनोहर ने आगे कहा, "भारतीय टीम 2016 में घरेलू मैदानों पर 12 टेस्ट मैच खेलेगी और पुणे, विजाग, रांची, राजकोट, इंदौर और धर्मशाला को भी टेस्ट आयोजन स्थल की मान्यता दे दी गई है। चूंकि इन सारे स्टेडियम में टेस्ट मैच का आयोजन करने की सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं, इसलिए इन्हें टेस्ट आयोजन स्थल की मान्यता दी गई है।"

पुरुषों की सीनियर चयन समिति से रोजर बिन्नी को हटाए जाने के निर्णय पर मनोहर ने कहा, "लोगों का नजरिया बदलना चाहिए। स्टुअर्ट बिन्नी के साथ भी अन्याय नहीं होना चाहिए। अगर वह टीम में शामिल किए जाने का हकदार है तो आप ऐसा नहीं कह सकते कि उसे इसलिए चुना गया क्योंकि वह रोजर का बेटा है। इसलिए हम उसका करियर नहीं बर्बाद कर सकते।"

मनोहर ने भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय श्रृंखला खेले जाने की संभावना से भी इनकार नहीं किया, हालांकि यह स्पष्ट कहा कि दोनों देशों की सरकारों को क्रिकेट संबंध बहाल करने के लिए आगे आना होगा।

मनोहर ने कहा, "भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंध बहाल करने के लिए दोनों देशों की सरकारों को कदम उठाने होंगे और एक ठोस निर्णय लेना होगा। हमें सरकार से बात करने की जरूरत है और सरकार द्वारा लिया गया निर्णय ही बीसीसीआई का निर्णय होगा।"

अनुराग ने कहा कि यदि दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) 17 नवंबर तक हर तरह की मंजूरी संबंधी प्रमाण पत्र पेश नहीं करता तो दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी टेस्ट श्रृंखला का तीन से सात दिसंबर के बीच होने वाला चौथा मैच दिल्ली से हटाकर पुणे में करवाया जाएगा।

Latest Cricket News