A
Hindi News खेल क्रिकेट एक महीने के अंदर क्रिकेट के मैदान में हुए 4 बड़े बवाल, आईसीसी को लेने पड़े कड़े फैसले

एक महीने के अंदर क्रिकेट के मैदान में हुए 4 बड़े बवाल, आईसीसी को लेने पड़े कड़े फैसले

एक महीने के अंदर क्रिकेट के खेल में इन विवादों ने खींचा सबका ध्यान।

इन विवादों के कारण...- India TV Hindi इन विवादों के कारण क्रिकोट को होना पड़ा शर्मसार

क्रिकेट को दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल कहा जता है। इस खेल में खिलाड़ियों, टीम और फैंस के लिए हार जीत काफी मायने रखती है और इसी वजह से कोई भी टीम हारना नहीं चाहती। कभी-कभी टीमों के अंदर जीत का ये जुनून खिलाड़ियों से सीमाएं लंघवा देता है और वो ऐसी हरकतें करने पर मजबूर हो जाते हैं जो खेल के नियमों के दायरे में नहीं होतीं। इस वजह से उनपर कई बार ऐक्शन लिया जाता है और आईसीसी का डंडा चलता है। ये किसी से छिपा नहीं है कि क्रिकेट को भद्रजनों (जेंटलमैन्स गेम) कहा जाता है। लेकिन पिछले एक महीने के अंदर दुनियाभर के मैचों के दौरान कई ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जो बिल्कुल भद्रजनों के उलट हैं। आइए आपको बताते हैं कि पिछले एक महीने के अंदर क्या-क्या विवाद हुए हैं और आईसीसी ने उनपर क्या ऐक्शन लिए।

डी कॉक-वॉर्नर विवाद: 1 मार्च से 5 मार्च तक खेले गए ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट मैच में एक ऐसा विवाद हुआ जिसने हर किसी का ध्यान अपनी तरफ खींचा। कहा गया कि मैच के दौरान डेविड वॉर्नर और क्विंडन डी कॉक के बीच ड्रेसिंग रूम में जमकर कहासुनी हुई। घटना का बाद में वीडियो भी जारी किया गया था और वीडियो में लग रहा था कि दोनों के बीच मारपीट भी हो सकती थी। लेकिन दूसरे खिलाड़ियों ने दोनों को अलग किया था। आईसीसी ने दोनों खिलाड़ियों पर ऐक्शन लेते हुए वॉर्नर को लेवल 2 और डीकॉक को लेवल 1 का दोषी पाया था। दोनों की मैच फीस काटी गई थी और चेतावनी भी दी गई थी।

कगीसो रबाडा-स्टीवन स्मिथ विवाद: ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच 9 मार्च से 13 मार्च तक खेले गए दूसरे टेस्ट में फिर से तब विवाद पैदा हो गया जब रबाडा ने स्मिथ को आउट करने के बाद उन्हें धक्का मार दिया। इसके बाद मामले पर कार्रवाई करते हुए आईसीसी ने रबाडा को पहले 2 मैच के लिए बैन कर दिया था। हालांकि बाद में बैन को वापस लेकर मैच फीस काटे जाने का फैसला लिया गया। 

बांग्लादेश-श्रीलंका के बीच विवाद: ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका से शुरू हुआ विवाद निदाहास ट्रॉफी तक पहुंच गया। इस टूर्नामेंट के सबसे अहम मुकाबले में जमकर बवाल हुआ। नौबत यहां तक आ गई कि शाकिब ने अपनी टीम से बीच में ही मैच और मैदान छोड़ने को कह दिया। ये सारा विवाद अंपायर के नो बॉल देने और बाद में अपने फैसले को पलटने के विरोध में शुरू हुआ था। विवाद के बाद बांग्लादेशी खिलाड़ी श्रीलंकाई खिलाड़ियों से जमकर बहस करते देखे गए थे। क्रिकेट मैदान आखाड़े में नजर आने लगा था। आईसीसी ने बाद में शाकिब और बहस में शामिल खिलाड़ी की मैच फीस काटी थी।

मार्लन सैमुअल्स विवाद: आईसीसी वर्ल्ड कप क्वालीफायर में जिम्बाब्वे के खिलाफ मुकाबले में वेस्टइंडीज की जीत के हीरो रहे मार्लन सैमुअल्स ने आईसीसी ने लेवल 1 का दोषी पाया। दरअसल, 86 रन पर आउट होने के बाद सैमुअल्स बेहद गुस्सा हो गए और 30 गज के सर्कल पर लगे कोन को बल्ले से तोड़ दिया। जिसके बाद आईसीसी ने उन्हें 2.1.8 लेवल का दोषी पाया और उन्हें चेतावनी दी।

Latest Cricket News