A
Hindi News खेल क्रिकेट ENG vs WI : लगातार 51 टेस्ट मैच के बाद इंग्लैंड टीम से बाहर हुए ब्रॉड, बन गया ये अद्भुत रिकॉर्ड

ENG vs WI : लगातार 51 टेस्ट मैच के बाद इंग्लैंड टीम से बाहर हुए ब्रॉड, बन गया ये अद्भुत रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच साउथैम्पटन में टेस्ट सीरीज का आगाज हो चुका है। इसके साथ ही लगभग 4 महीने से कोरोना वायरस महामारी के कारण ठप्प पड़े इंटरनेशनल क्रिकेट की भी वापसी हो गई है।

<p>ENG vs WI : लगातार 51 टेस्ट...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES ENG vs WI : लगातार 51 टेस्ट मैच के बाद इंग्लैंड टीम से बाहर हुए ब्रॉड, बन गया ये अद्भुत रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच साउथैम्पटन में टेस्ट सीरीज का आगाज हो चुका है। इसके साथ ही लगभग 4 महीने से कोरोना वायरस महामारी के कारण ठप्प पड़े इंटरनेशनल क्रिकेट की भी वापसी हो गई है।

3 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड की टीम के नियमित कप्तान जो रूट नहीं खेल रहे है। उनकी गैरमौजूदगी में कप्तानी का जिम्मा बेन स्टोक्स संभाल रहे हैं। इस मैच में बारिश ने काफी खलल डाला जिसके चलते टॉस देरी से हुआ। बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम की प्लेइंग इलेवन पर नजर डालें तो अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड टीम का हिस्सा नहीं हैं। पिछले 8 सालों में ये पहली बार है जब स्टुअर्ट ब्रॉड घर में खेले जा रहे टेस्ट मैच में नहीं खेल रहे हैं। इसके साथ ही इंग्लैंड की ओर से ब्रॉड का लगातार 51 टेस्ट खेलने का सिलसिला भी टूट गया है।

इससे पहले इंग्लैंड की टीम साल 2012 में वेस्टइंडीज के खिलाप एजबेस्टन में खेले गए टेस्ट मैच में ब्रॉड के बिना उतरी थी। बता दें, इंग्लैंड की ओर से लगातार सबसे ज्यादा घरेलू धरती पर टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड एलेस्टर कुक के नाम है। कुक ने 2006 से 2018 के बीच इंग्लैंड की ओर से लगातार 89 टेस्ट मैच घर में खेले थे।

इस मामलें मे एंड्रयू स्ट्रॉस दूसरे नंबर पर है जिन्होंने 2014 से 2012 तक कुल 61 टेस्ट मैच इंग्लैंड की ओर से खेले थे। तीसरे नंबर पर स्टुअर्ट ब्रॉड का नंबर आता है जो इंग्लैंड में लगातार 51 टेस्ट खेलने के बाद विंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच का हिस्सा नहीं है।

गौरतलब है कि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 8 जुलाई से 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो चुका है जो कोरोना वायरस महामारी के बीच क्रिकेट फैंस के लिए खुशी की खबर हैं। करीब 4 महीने बाद इंटरनेशनल क्रिकेट खेला जा रहा है और पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस की निगाहें इस सीरीज पर टिकी हैं। इस सीरीज के बाद पाकिस्तान की टीम मेजबान इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज और T20I सीरीज में भिड़ेगी।

 

 

 

Latest Cricket News