A
Hindi News खेल क्रिकेट कौन होगा टीम इंडिया का कोच? सामने आए ये 6 नाम जिनमे से एक रवि शास्त्री को पछाड़ बन सकता है नया कोच!

कौन होगा टीम इंडिया का कोच? सामने आए ये 6 नाम जिनमे से एक रवि शास्त्री को पछाड़ बन सकता है नया कोच!

टीम इंडिया को न्यूज़ीलैंड के सामने हारने के बाद बीसीसीआई ने मुख्य कोच समेत नए कोचिंग स्टाफ के लिए 30 जुलाई तक आवेदन मंगाए थे।

Virat Kohli and Ravi Shastri- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Virat Kohli and Ravi Shastri

आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को न्यूज़ीलैंड के सामने हारने के बाद बीसीसीआई ने मुख्य कोच समेत नए कोचिंग स्टाफ के लिए 30 जुलाई तक आवेदन मंगाए थे। अब कोचिंग स्टाफ के पदों पर आवेदन करने की अंतिम समय सीमा समाप्त हो चुकी है। जिसके चलते टीम इंडिया का कोच बनने की रेस में छह नाम हैं, जिनमें मौजूदा कोच रवि शास्‍त्री का नाम भी शामिल हैं, जिनके कार्यकाल में टीम ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। ऐसे में आज हम आपको शास्त्री के अलावा उन 6 नामों के बारें में बताएंगे, जिन्होंने टीम इंडिया का कोच बनने के लिए अप्लाई किया है। इसमें न्यूजीलैंड के माइक हेसन, ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी और श्रीलंका के महेला जयवर्धने जैसे दिग्गज भी शामिल है। जो शास्त्री को पछाड़ टीम इंडिया के नए कोच बन सकते हैं। 

रॉबिन सिंह
साल 2001 में क्रिकेट छोड़ने के बाद भारत के पूर्व खिलाड़ी रॉबिन सिंह का कोचिंग करियर कमाल का रहा है। जिसकी शुरुआत उन्होंने इंडिया अंडर 19, हांगकांग, इंडिया ए और उसके बाद 2007 में भारतीय टीम के फील्डिंग कोच भी रहे हैं। जबकि आधुनिक क्रिकेट के फोर्मेट में दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग आईपीएल में रॉबिन सिंह ने अपने करियर की शुरुआत डेक्कन चार्जर्स के साथ की थी। जिसके बाद वो मुंबई इंडियंस के 3 साल तक हेड कोच भी रहे। जिसके अंतर्गत रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई ने चार बार ख़िताब जीता।

लालचंद राजपुत 
भारतीय टीम के पहले भी मैनेजर रह चुके लालचंद राजपूत ने भी टीम इंडिया का हेड कोच बनने के लिए आवेदन किया है। वर्तमान में वो ज़िम्बाब्वे क्रिकेट के हेड कोच हैं। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि लालचंद ने हेड कोच के साथ-साथ टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच के लिए भी आवेदन किया है।

लालचंद के कोचिंग अनुभव की बात करने तो उन्होंने अफगानिस्तान की टीम को 2016-17 में क्रिकेट का ककहरा सिखाया था। इसके अलवा उन्होंने घरेलू क्रिकेट में असम क्रिकेट को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दिया था। इतना ही नहीं कनाडा में खेली जा रही ग्लोबल टी20 लीग में विन्निपेग हॉक्स के हेड कोच लालचंद राजपूत हैं। 

गैरी किर्स्टन 
2011 आईसीसी विश्वकप में अपनी कोचिंग में टीम इंडिया को विश्व विजेता बनाने वाले गुरु गैरी ने कयास लगाए जा रहे हैं की एक बार फिर से अप्लाई किया है। दरअसल, भारत को विश्व विजेता बनाने के बाद पूर्व साउथ अफ़्रीकी खिलाड़ी गैरी किर्स्टन अपनी राष्ट्रीय टीम के कोच बन गए थे। जिसके चलते उन्हें टीम इंडिया का साथ छोड़ना पड़ा था। गैरी के पास काफी अधिक कोचिंग अनुभव है, वो आईपीएल में पहले दिल्ली डेयर डेविल्स के कोच थे जबकि वर्तमान में आरसीबी के मुख्य कोच है।

माइक हेसन 
न्यूजीलैंड को अपनी कोचिंग में 2015 विश्व कप के फाइनल तक पहुँचाने वाले माइक हेसन ने भी टीम इंडिया का हेड कोच बनने के लिए अप्लाई किया है। जो टीम इंडिया के वर्तमान कोच रवि शास्त्री को टक्कर देना चाहते हैं। हेसन के पास कोचिंग का अच्छा ख़ासा अनुभव हैं। उन्होंने कीवी टीम के लिए 6 साल बतौर कोच काम किया है। इतना ही नहीं आईपीएल में वो किंग्स इलेवन पंजाब के मुख कोच हैं। ऐसे में हेसन के पास भारतीय खिलाड़ियों को देशी और विदेशी दोनों पिचों पर कैसे खेलना है इसका पर्याप्त अनुभव है। जिसके चलते बीसीसीआई हेसन का भी चयन कर सकता है।

टॉम मूडी
53 साल के हो चुके टॉम मूडी ने अपने कोचिंग में श्रीलंका को विश्व कप 2007 के फ़ाइनल में पहुँचाया था। इसके बाद उसी साल बिग बैश लीग में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के लिए भी बतौर कोच काम किया। हालाँकि आईपीएल आने के बाद इन्होने किंग्स इलेवन पंजाब, सनराईजर्स हैदराबाद को कोचिंग दी। जबकि हाल ही में इन्हें बांग्लादेश प्रीमीयर लीग में रंगपुर राइडर्स का कोच नियुक्त किया गया है। ऐसे में टॉम भी टीम इंडिया का कोच बनने के प्रबल दावेदार हैं। 

महेला जयवर्धने 
भारतीय टीम के साथ बतौर हेड कोच काम करने के लिए श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने ने भी अप्लाई किया है। 42 साल के हो चुके महेला के क्रिकेट से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से सभी वाकिफ हैं। उन्होंने 22 गज की पट्टी पर 20,000 से अधिक रन ठोंके। उन्होंने श्रीलंका को अपनी कप्तानी में 2007 विश्वकप के फाइनल में पहुँचाया। जबकि बतौर कोच उन्होंने मुम्न्बाई इंडियंस में तमाम युवा खिलाड़ियों की तराश कर उन्हें आईपीएल का जगमगाता सितारा बनाया, इतना ही नहीं जयवर्धने की कोचिंग में मुंबई इंडियंस 2 बार चैम्पियन भी बना। ऐसे में जयवर्धने भी सभी दावेदारों को टीम इंडिया के कोच बन्ने की रेस में कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

बता दें की टीम इंडिया के कोच के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई थी। ऐसे में अब कोच का चयन पूर्व कप्तान कपिल देव की सीएसी समिति करेगी। जिसमें अंशुमान गायकवाड और शांता रंगास्वामी भी शामिल होंगे। कयास यही लगाए जा रहे हैं की टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे के बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले उनको नियमित कोच मिल जाएगा।

Latest Cricket News