Live TV
GO
Advertisement
Hindi News खेल क्रिकेट टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री...

टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने किया खुलासा, बताया कौन सी चीज़ बनाती है कोहली को 'विराट' बल्लेबाज

रवि शास्त्री ने क्रिकबज को दिए इंटरव्यू में कोहली के लिए कहा,"विराट एक बहुत ही फोकस खिलाड़ी है। उसका दिमाग स्पष्ट है, कि वह क्या चाहता है?"

India TV Sports Desk
India TV Sports Desk 16 May 2019, 10:15:56 IST

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इन दिनों मिशन विश्वकप 2019 को फतह करने कि तैयारी करने में लगे हुए हैं। जिसमें टीम के साथ कोच रवि शास्त्री ने भी अब कमर कस ली है। कोहली और शास्त्री कि जोड़ी में टीम इंडिया ने पहली बार इस साल कि शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में उसके घर में हराया। ऐसे में एक बार फिर ये जोड़ी विश्वकप में इतिहास रचने के लिए तैयार है। वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में विराट कोहली शुमार हैं। ऐसे में उनके कोच रवि शास्त्री ने अपने शास्त्रों के अध्ययन से कोहली क्यों इतने विराट है इस बात का खुलासा किया है। 

रवि शास्त्री ने क्रिकबज को दिए इंटरव्यू में कोहली के लिए कहा,"विराट एक बहुत ही फोकस खिलाड़ी है। उसका दिमाग स्पष्ट है, कि वह क्या चाहता है? जिस तरह से एक बल्लेबाज की योग्यता साबित उसके बॉल को बल्ले के बीच में खेलने से होती है। उसी प्रकार विराट कोहली का भी पिछला पांच साल बता रहा है, कि उसने अबतक क्या हासिल किया है और वह वर्तमान में क्या है।"

दिन दुनी रात चौगुनी रफ़्तार से विरत कोहली के खेल में सुधार होने को लेकर कोच शास्त्री ने कहा, "ऑस्ट्रेलिया में चार साल पहले, उन्होंने चार शतक लगाये थे।  उसके बाद से उसने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा है। उसका दिमाग सरल है, कि उसे मेहनत करनी है और बेहतर से और बेहतर होना है। उसने अपने आप से संकल्प किया हुआ है, कि उसे तीनों फॉर्मेट में दुनिया का सबसे अच्छा बल्लेबाज बनना है, इसके लिए अगर उसे किसी चीज का त्याग करना है, तो वह इसे करेगा। उसकी इस तरह की सोच ने ही उसे वक्त के साथ बेहतर बनाया है।"

इसके बाद जब शास्त्री से टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम के माहौल के बारें में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "किसी भी सफल टीम या एक महान टीम की पहचान उसका अच्छा माहौल है। यह कप्तान, कोच और इसके आसपास काम करने वाले समर्थन प्रणाली के बीच का संबंध है। यह अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि जब आपका लक्ष्य एक ही है, तो आपकी सोच मिलनी और एक-दूसरे को सपोर्ट करना जरुरी है। विराट और हमारे सोचने का तरीका आक्रामक हैं।  हमने पिछले कुछ समय में अच्छा काम किया है। यही कारण है, कि हमें विश्व कप 2019 के प्रबल दावेदार के रूप में भी देखा जा रहा है।"

पिछले कई अर्से से देखा जा रहा है कि टीम इंडिया टॉप आर्डर बल्लेबाजी पर ज्यादा निर्भर हो गई हैं। अगर उपर के तीन में से एक बल्लेबाज खेलता है तो हम मैच आसानी से जीत जाते हैं और जिस दिन उनका बल्ला नहीं चलता हम हार कि कगार पर आ जाते हैं। इस पर शास्त्री ने कहा, "मौजूदा क्रिकेट में रोहित शर्मा और शिखर धवन सिर्फ भारत के ही नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे अच्छे ओपनर बल्लेबाज है। इसलिए वह हमारे लिए निश्चित रूप से विश्व में बहुत महत्वपूर्ण होने वाले हैं।"

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन