A
Hindi News खेल क्रिकेट अब होगी कोहली एंड कंपनी की अग्नि परीक्षा, जनवरी में होगा दक्षिण अफ्रीका दौरा

अब होगी कोहली एंड कंपनी की अग्नि परीक्षा, जनवरी में होगा दक्षिण अफ्रीका दौरा

घरेलू मैदान पर विरोधी टीमों को ध्वस्त करती आ रही टीम इंडिया का असली इम्तिहान का वक़्त आने वाला है। टीम इंडिया अगले साल की शुरुआत यानी जानवरी में दक्षिण अफ़्रीका के दौरे पर जाएगी

Virat Kohli, R Ashwin and Karun Nair - India TV Hindi Virat Kohli, R Ashwin and Karun Nair

जोहानसबर्ग: घरेलू मैदान पर विरोधी टीमों को ध्वस्त करती आ रही टीम इंडिया का असली इम्तिहान का वक़्त आने वाला है। टीम इंडिया अगले साल की शुरुआत यानी जानवरी में दक्षिण अफ़्रीका के दौरे पर जाएगी जहां उसे चार टेस्ट, तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं। वैसे तो टीम इंडिया ने इसी साल श्रीलंका में टेस्ट, वनडे और टी20 में मेज़बान टीम को करारी हार दी है लेकिन श्रीलंका की टीम को कमज़ोर माना जा रहा था। श्रीलंका की तुलना में साउथ अफ़्रीका कहीं ज़्यादा मज़बूत टीम है और घरेलू कंडीनंश में तो वह कहर बरपा सकती है। 

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार भारतीय क्रिकेट टीम नये साल की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका दौरे के साथ करेगी जिसका पहला मैच पांच या छह जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा। दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड अगले कुछ दिनों में मैचों की तारीखों को तय करेंगे। इस दौरे को लेकर साल की शरुआत से चर्चा हो रही थी लेकिन अब तक कार्यक्रम को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है। 

आईसीसी के भविष्य दौरा कार्यक्रम के तहत भारत को साउथ अफ़्रीका के दौरे पर जाना है लेकिन बीसीसीआई ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि भारतीय टीम इस साल के अंतिम हफ्ते से पहले दक्षिण अफ्रीका नहीं पहुंच पाएगी क्योंकि श्रीलंका के खिलाफ उसकी घरेलू श्रृंखला 24 दिसंबर को खत्म होगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड चाहता है कि दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले उसके खिलाड़ियों को छोटा ब्रेक मिले। साथ ही बीसीसीआई ने बड़ी श्रृंखला से पहले तैयारी के लिए समय भी चाहता है। इसके अलावा बोर्ड चाहता है कि सिरीज़ शुरु होने के पहले कम से कम एक अभ्यास मैच हो।
 
पारंपरिक तौर पर साउथ अफ़्रीका में न्यूलैंड्स से टेस्ट सिरीज़ की शुरुआत होती है जो अमूमन दो जनवरी से खेला जाता है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड पहला टेस्ट चार जनवरी से कराना चाहता है ताकि मैच की टिकटों से अधिकतम कमाई की जा सके क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में आम तौर पर छुट्टियों के हफ्ते के दौरान मैच के सभी टिकट बिक जाते हैं। 

बातचीत से जुड़े एक अधिकारी के हवाले से खबर में कहा गया, भारतीय टीम के अब दिसंबर के अंतिम कुछ दिनों में आने की उम्मीद है और पहले टेस्ट से पूर्व निश्चित तौर पर एक अभ्यास मैच खेलेगी। 

सीएसए और बीसीसीआई के बीच चर्चा जटिल हो गई थी क्योंकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड इससे खुश नहीं था कि दक्षिण अफ्रीका बोर्ड ने आस्ट्रेलियाई श्रृंखला का कार्यक्रम पहले ही तय कर लिया और यह श्रृंखला एक मार्च से शुरू होगी। एक मार्च से दक्षिण अफ्रीका-आस्ट्रेलिया श्रृंखला शुरू होने से भारत दौरे का कार्यक्रम काफी व्यस्त हो गया है। अधिकारी ने कहा, अब वे सीएसए सब कुछ कम समय में शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं। 

दक्षिण अफ्रीका दौरे के तुरंत बाद भारत टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला खेलने के लिए श्रीलंका जाएगा जिसके बाद सभी खिलाड़ी आईपीएल के लिए स्वदेश लौटेंगे। 

Latest Cricket News