A
Hindi News खेल क्रिकेट इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में गेंद के स्विंग से खुश से हैं ड्यूक कंपनी के महानिदेशक

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में गेंद के स्विंग से खुश से हैं ड्यूक कंपनी के महानिदेशक

कोविड-19 के कारण मार्च के मध्य से क्रिकेट बंद पड़ी थी लेकिन इस सीरीज के साथ क्रिकेट की वापसी हुई। हालांकि आईसीसी ने कुछ बदलाव किए जिसमें से गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा बैन करना, ताकि कोरोनावायरस के संक्रमण को रोका जा सके।

cricket, cricket ball, sports, - India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES cricket

ड्यूक गेंद के निर्माताओं ने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों में सलाइवा बैन के बाद गेंद के बर्ताव पर खुशी जाहिर की है। कोविड-19 के कारण मार्च के मध्य से क्रिकेट बंद पड़ी थी लेकिन इस सीरीज के साथ क्रिकेट की वापसी हुई। हालांकि आईसीसी ने कुछ बदलाव किए जिसमें से गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा बैन करना, ताकि कोरोनावायरस के संक्रमण को रोका जा सके।

इंग्लैंड में ड्यूक गेंद बनाने वाली कंपनी ब्रिटिश क्रिकेट बॉल्स लिमिटेड के महानिदेशक दिलीप जाजोदिया ने टाइम्सऑफ इंडिया डॉट कॉम से बात करते हुए कहा, "जैसा मैंने पहले कहा था कि ड्यूक गेंद अच्छा काम करेगी, क्योंकि गेंद को अच्छे से बनाने की जरूरत होती है, सलाइवा, वैक्स या कुछ और चीज लगाने से गेंद अपने आप स्विंग नहीं करेगी। गेंद अगर सही शेप में नहीं होगी वह स्विंग नहीं करेगी और अगर सही शेप में नहीं होगी तो फिर इसे तमाम तरह की मदद चाहिए होगी। मैं इस बात को लेकर आश्वस्त था कि हमारी गेंद सही शेप में है, इसे अच्छे से बनाया गया है। क्वार्टर सीम अच्छे से बंद है, सीम ऊपर रहती है और गेंद हवा में हिलती है।"

जजोदिया ने कहा, "पोलिश इसलिए की जाती है कि इसे इंग्लिश टाइप की तरह बनाया जा सके। आपने क्रिस वोक्स को गेंद को आखिरी तक स्विंग कराते हुए देखा होगा। यही संदेश लोगों तक पहुंचने चाहिए, कि अगर आपको अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए गेंद चाहिए तो वो हाथ से बनी होनी चाहिए मशीन से सिली हुई नहीं, यह मुख्य चीज है।"

ईसीबी से फीडबैक के बारे में पूछा गया तो जजोदिया ने कहा, "कोई फीडबैक नहीं आया है और कोई फीडबैक नहीं आने का मतलब है कि सब कुछ ठीक है। जब कुछ बुरा होता है तभी आप कुछ टिप्पणी सुनते हो।"

तीन मैचों की यह सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी पर है। दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच शुक्रवार से ओल्ड ट्रेफर्ड में शुरू हो रहा है।

Latest Cricket News