A
Hindi News खेल क्रिकेट विराट या स्मिथ ने नहीं बल्कि टिम साउदी ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का ये बड़ा रिकॉर्ड, जानकर रह जाएंगे हैरान

विराट या स्मिथ ने नहीं बल्कि टिम साउदी ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का ये बड़ा रिकॉर्ड, जानकर रह जाएंगे हैरान

न्यूजीलैंड के तेज गेेंदबाज टिम साउदी ने टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। साउदी ने श्री लंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की दूसरे पारी में ये कारनामा किया।

<p>विराट या स्मिथ ने...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES विराट या स्मिथ ने नहीं बल्कि टिम साउदी ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का ये बड़ा रिकॉर्ड, जानकर हैरान रह जाएंगे 

न्यूजीलैंड के क्रिकेटक टिम साउदी की गिनती दुनिया के शानदार तेज गेंदबाजों में होती हैं। टिम साउदी अगर गेंदबाजी का कोई रिकॉर्ड अपने नाम करते हैं तो ये एक सामान्य बात होगी। लेकिन अगर हम कहें कि कीवी खिलाड़ी ने गेंदबाजी के बजाय बल्लेबाजी में एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त किया है तो शायद आप सोच में पड़ जाएंगे। यही नहीं, साउदी ने बल्लेबाजी में किसी सामान्य खिलाड़ी का नहीं बल्कि दुनिया के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा है तो आपके लिए ये चौंकाने वाला हो सकता है।

जी हां, ये सच है टिम साउदी ने टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर पीछे छोड़ते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। दरअसल, श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच की दूसरी पारी में टिम साउदी ने 10 गेंद में ताबड़तोड़ 24 रन की पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 2 छक्के और 2 चौके निकले। इसके साथ ही साउदी ने टेस्ट क्रिकेट में छक्कों का आंकड़ा 70 पार कर लिया और उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 69 छक्के दर्ज हैं। वहीं, साउदी के टेस्ट में 71 छक्के हो गए हैं, जो उन्होंने 67 टेस्ट मैचों में लगाए हैं।

साउदी ने सचिन के अलावा वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड (70) और पाकिस्तान के यूनिस खान (70) का रिकॉर्ड भी ध्वस्त किया। टिम साउदी टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 15 खिलाड़ियों में शामिल हैं। साउदी अब तक 67 टेस्ट मैचों में 18.30 की औसत से 1611 रन बनाए हैं जिसमें 71 छक्के शामिल हैं। 

दिलचस्प बात ये है कि इस मामले में मौजूदा समय के दो सबसे सफल टेस्ट खिलाड़ी यानी टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (19 छक्के) और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (38 छक्के) भी साउदी के आसपास नहीं हैं।

गौरतलब है कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पूर् खिलाड़ी ब्रैंडम मैक्कुलम के नाम है जिन्होंने 101 टेस्ट मैचों में 107 छक्के लगाए हैं। वहीं, पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं जिनके नाम 104 मैचों में 91 छक्के दर्ज हैं।

Latest Cricket News