A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत में खेले गए टी20 मैच में हुई सबसे बड़ी बेईमानी! अंपायर से भिड़े खिलाड़ी

भारत में खेले गए टी20 मैच में हुई सबसे बड़ी बेईमानी! अंपायर से भिड़े खिलाड़ी

कर्नाटक ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 टूर्नामेंट के दक्षिण क्षेत्र के मैच में हैदराबाद पर विवादास्पद परिस्थितियों में दो रन से जीत दर्ज की।

अंपायर से बहस करते...- India TV Hindi अंपायर से बहस करते खिलाड़ी

कर्नाटक ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 टूर्नामेंट के दक्षिण क्षेत्र के मैच में हैदराबाद पर विवादास्पद परिस्थितियों में दो रन से जीत दर्ज की। अंपायरों की गलती के कारण कर्नाटक के योग में दो रन जोड़े गये और आखिर में हैदराबाद इसी अंतर से हार गया। इससे हैदराबाद के खिलाड़ी नाराज हो गये क्योंकि उनका मानना था कि स्कोर में बाद में बदलाव करने से उनकी टीम को हार झेलनी पड़ी। 

दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर हैदराबाद के फील्डर का पांव डीप मिडविकेट पर सीमा रेखा से छू गया था। अंपायर उल्हास गंधे ने करूण नायर को चार रन देने के बजाय दो रन दिये।अंपायर  उल्हास गंधे और अभिजीत देशमुख ने रिव्यू के लिये खेल नहीं रोका लेकिन हैदराबाद की पारी शुरू होने से पहले स्कोर में सुधार करके उसे पांच विकेट पर 205 रन कर दिया। 

हैदराबाद की पारी शुरू होने से पहले कर्नाटक के कप्तान विनय कुमार और हैदराबाद के कप्तान अंबाती रायुडु के अंपायरों के साथ बहस भी हुई। रायुडु ने मैच समाप्त होने के बाद भी अंपायरों के सामने यह मसला रखा। रायुडु और उनकी टीम के अन्य साथी मैदान पर उतर गये जिसके कारण आंध्र और केरल का मैच समय पर शुरू नहीं हो पाया। रायुडु ने कहा कि उन्होंने दूसरा मैच रोकने के बारे में नहीं सोचा था और वे केवल सुपर ओवर करवाने की मांग कर रहे थे। 

रायुडु ने कहा, ‘‘मुझे नियम पता है। अगर वह उसी समय फैसला बदल देते तो अच्छा होता। यहां तक कि अगर किसी को आउट दे दिया जाता है और वह पवेलियन लौट जाता है तो आप उसे वापस नहीं बुलाते। यहां तक अगर नोबाल सही नहीं दी गयी तो आप स्कोर में फेरबदल नहीं कर सकते।’’  उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि क्या हुआ लेकिन हम 204 रन का लक्ष्य लेकर चल रहे थे। मैं यही कहना चाहता था। हम सुपर ओवर का इंतजार कर रहे थे जो नहीं हुआ।’’ 

रिपोर्टों के अनुसार कर्नाटक टीम के अधिकारी ने कहा कि खिलाड़ियों ने यह मसला तीसरे अंपायर के पास रखा जिन्होंने मैदानी अंपायर गंधे को इसके बारे में बताया। इस बीच बीसीसीआई ने कहा कि वह मैच रेफरी की रिपोर्ट मिलने के बाद आचार संहिता के अनुसार कार्रवाई करेगा। बोर्ड ने ट्वीट करके कहा, ‘‘बीसीसीआई ने हैदराबाद और कर्नाटक के बीच के मैच को संज्ञान में लिया है। मैच रेफरी की रिपोर्ट का इंतजार है जिसके बाद आईसीसी आचार संहिता के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।’’ 

इस मैच में कर्नाटक ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर नायर के 77 और के गौतम के 57 रन की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 205 रन बनाये। हैदराबाद ने अंतिम ओवर तक हार नहीं मानी लेकिन आखिर में उसकी टीम नौ विकेट पर 203 रन तक ही पहुंच पायी। उसकी तरफ से अक्षत रेड्डी ने सर्वाधिक 70 रन बनाये। कर्नाटक के लिये स्टुअर्ट बिन्नी ने 29 रन देकर तीन विकेट लिये।

Latest Cricket News