A
Hindi News खेल क्रिकेट बैन झेल रहे मौजूदा समय के सबसे बड़े बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ 29 साल के हुए, जानिए उनकी कुछ अनसुनी बातें

बैन झेल रहे मौजूदा समय के सबसे बड़े बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ 29 साल के हुए, जानिए उनकी कुछ अनसुनी बातें

स्टीवन स्मिथ फिलहाल गेंद से छेड़छाड़ मामले में एक साल का बैन झेल रहे हैं।

<p>स्टीवन स्मिथ</p>- India TV Hindi स्टीवन स्मिथ

आज एक ऐसे खिलाड़ी का जन्मदिन है जिसकी जिंदगी पर कई फिल्में बन सकती हैं। जिसने छोटी सी उम्र में सब कुछ देख लिया। इस खिलाड़ी ने विश्व कप जीतने का स्वाद चखा, इसने एशेज सीरीज जीती और तो और इसने क्रिकेट के भगवान डॉन ब्रेडमैन के टेस्ट औसत को भी चुनौती दे डाली। ये खिलाड़ी आक्रामक भी है लेकिन ये खिलाड़ी भावुक भी (इमोश्नल) है। ये गाली गलौच करता है लेकिन ये खेल भावना का सम्मान भी करता है। ये टीम को जिताने के लिए कुछ भी कर सकता है। ये आया तो था शेन वॉर्न बनने लेकिन बन गया सबसे बड़ा बल्लेबाज। हम बात कर रहे हैं मौजूदा समय के सबसे बड़े खिलाड़ी स्टीवन स्मिथ की। स्मिथ का आज जन्मदिन है और वो 29 साल के हो गए हैं। भले ही स्मिथ एक साल का बैन झेल रहे हों। लेकिन वो हर किसी के फेवरेट हैं। आइए आपको स्मिथ के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें बताते हैं। 

25 साल की उम्र में कप्तान बन बनाया रिकॉर्ड: स्मिथ सिर्फ 25 साल की उम्र में टीम के कप्तान बन गए थे। स्मिथ ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं।

शेन वॉर्न बनने का था सपना: स्टीवन स्मिथ जब क्रिकेट में आए थे तो उनका सपना अगला शेन वॉर्न बनने का था। वो टीम में बतौर स्पिन गेंदबाज शामिल हुए थे। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ जुलाई 2010 में बतौर लेग स्पिनर डेब्यू किया था।

रॉजर फेडरर के फैन हैं स्मिथ: बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि स्मिथ टेनिस स्टार रोजर फेडरर के फैन हैं। स्मिथ ऑस्ट्रेलियन ओपन में अक्सर अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं और वो फेडरर से कई बार मिल भी चुके हैं।

ज्यादा शराब नहीं पीते स्मिथ: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मौज-मस्ती के लिए जाने जाते हैं और वो मस्ती करने का कोई मौका नहीं छोड़ते। ज्यादातर खिलाड़ी जमकर शराब भी पीते हैं। लेकिन स्मिथ ज्यादा शराब नहीं पीते। स्मिथ ने खुद ही इस बात का खुलासा किया था। 

विराट कोहली-स्टीवन स्मिथ कभी दोस्त नहीं बन सकते: भारत और ऑस्ट्रेलिया के रिश्ते क्रिकेट के मैदान में जग जाहिर हैं। इसके अलावा दोनों देशों के बीच जब भी मैच होते हैं तो स्मिथ और कोहली इसमें आग में घी डालने वाला काम करते हैं। जब ऑस्ट्रेलियाई टीम साल 207 में भारत दौरे पर आई थी तो इन दोनों के बीच काफी विवाद और तनाव देखने को मिला था। हालात यहां तक आ गए थे कि कोहली ने कह दिया कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से कभी दोस्ती नहीं हो सकती। जाहिर है उनका निशाना स्मिथ की तरफ था।

विवादों से रहा है नाता: स्मिथ का विवादों से भी चोली-दामन का साथ रहा है। स्मिथ बेहद ही आक्रामक हैं और ये आक्रामकता उन्हें कई बार ले डूबी है। भारत दौरे पर उन्होंने आउट होने के बाद ड्रेसिंग रूम की तरफ मुड़कर डीआरएस के लिए पूछा था। स्मिथ की इस हरकत के बाद जमकर बवाल हुआ था।

लग गया 1 साल का बैन: दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाज को फिलहाल बैन झेलना पड़ रहा है। स्मिथ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने गेंद से छेड़छाड़ की थी। जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनपर 1 साल का बैन लगा दिया।

भले ही स्मिथ का करियर अब तक उतार-चढ़ाव भरा रहा हो। लेकिन इसमें कोई दोराय नहीं है कि वो दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाज हैं और एक अच्छे इंसान भी हैं। बैन दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद स्मिथ कैमरे पर बच्चों की तरह रोते नजर आए थे। हम तो यही उम्मीद करेंगे कि स्मिथ बैन के बाद धमाकेदार वापसी करें। 

Latest Cricket News