Live TV
GO
Advertisement
Hindi News खेल क्रिकेट भारतीय बल्लेबाजों के लिए लकी है...

भारतीय बल्लेबाजों के लिए लकी है वीसीए स्टेडियम, हर मैच में भारतीय बल्लेबाज लगाते हैं शतक

भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमें मंगलवार को विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) मैदान पर आमने-सामने होंगी। इस मैदान की खासियत यह है कि यहां जब भी भारत खेला है, किसी न किसी भारतीय बल्लेबाज ने शतक लगाया है।

IANS
IANS 05 Mar 2019, 11:07:13 IST

नागपुर। भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमें मंगलवार को विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) मैदान पर आमने-सामने होंगी। इस मैदान की खासियत यह है कि यहां जब भी भारत खेला है, किसी न किसी भारतीय बल्लेबाज ने शतक लगाया है। ऐसे में वीसीए को एक बार फिर किसी भारतीय बल्लेबाज के शतक का इंतजार है। 

इससे पहले, यह जान लेते हैं कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच इस मैदान पर यह चौथा मैच है। इससे पहले सभी मौकों पर भारत विजयी रहा है। साथ ही इस मैदान पर भारत का यह कुल छठा मैच है। यहां भारत एक-एक मौके पर श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका से हारा है।

भारत ने इस खूबसूरत मैदान पर 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था। उस मैच में भारत ने 99 रनों से जीता था और महेंद्र सिंह धोनी ने 124 रनों की पारी खेली थी।

इसके बाद भारत उसी साल दिसम्बर में श्रीलंका के खिलाफ यहां खेला। धोनी ने यहां एक बार फिर अपने बल्ले का जलवा दिखाते हुए 107 रन बनाए। भारत हालांकि यह मैच तीन विकेट से हार गया।

भारत को इस मैदान पर अपना तीसरा मैच खेलने के लिए दो साल का इंतजार करना पड़ा लेकिन वह मैच काफी अहम था। 2011 विश्व कप के उस अहम मुकाबले में भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर ने 111 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी लेकिन भारत वह मैच तीन विकेट से हार गया था। भारत ने हालांकि इस हार से उबरते हुए आगे चलकर विश्व खिताब जीता था।

इसके ठीक दो साल बाद भारत को यहां ऑस्ट्रेलिया से दूसरी बार भिड़ने का मौका मिला। वह मैच भारत ने छह विकेट से जीता था। भारत के लिए शिखर धवन ने 100 तथा विराट कोहली ने 115 रनों की पारी खेली थी। उस मैच में शेन वॉटसन ने 102 और जॉर्ज बेले ने 156 रनों की पारी खेली थी।

इस मैदान पर भारत ने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के एक बार फिर सामना किया और उसे सात विकेट से हराया। उस मैच में भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 125 रनों की पारी खेली थी। यह इस मैदान पर किसी भी भारतीय का सबसे बड़ा स्कोर है।

यही नहीं, इस मैदान पर सर्वोच्च स्कोर भारत का रहा है। उसने 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 विकेट पर 354 रन बनाए थे। रोचक यह है कि भारत की ओर से इस मैदान पर छह शतक लगे हैं और महेंद्र सिंह धौनी ने इस मैदान पर 5 मैचो में सबसे अधिक 268 रन बनाए हैं

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन