A
Hindi News खेल क्रिकेट कोहली शुमार हुए महान कप्तानों की सूची में, जानिए 7 देशों को हराने वाले कोहली के 'विराट' रिकॉर्ड

कोहली शुमार हुए महान कप्तानों की सूची में, जानिए 7 देशों को हराने वाले कोहली के 'विराट' रिकॉर्ड

एक कप्तान...जिसने 7 देशों को हराया... एक कप्तान...जो अब तक लगातार 8 सीरीज़ जीत चुका है...एक कप्तान...जिसने 25 साल बाद द.अफ्रीका में तिरंगा लहराया।

विराट कोहली- India TV Hindi विराट कोहली

एक कप्तान...जिसने 7 देशों को हराया... एक कप्तान...जो अब तक लगातार 8 सीरीज़ जीत चुका है...एक कप्तान...जिसने 25 साल बाद द.अफ्रीका में तिरंगा लहराया। जोहान्सबर्ग टेस्ट में विराट जीत ने साफ कर दिया था कि वनडे सीरीज में अग्निपरीक्षा अफ्रीका की होगी और मैदान पर हुआ भी ऐसा ही। ये विराट की जिद ही है जिसने सवा करोड़ हिन्दुस्तानियों के उस सपने को साकार किया। जो आज तक अजहर, सचिन , सौरव गांगुली और धोनी जैसे कप्तान नहीं कर सके। तभी तो आज हिन्दुस्तान एक साथ मिलकर कह रहा है...चक्रवर्ती सम्राट ...हिन्दुस्तान का विराट।

जब से विराट ने टीम की कमान संभाली है। हार ने भी टीम इंडिया के दरवाजे में दस्तक देना छोड़ दिया है। विराट की कप्तानी में भारतीय टीम लगातार 8 द्विपक्षीय सीरीज़ी जीत चुकी है। विराट ने इस दौरान श्रीलंका से 2 सीरीज़ जीती। जबकि वेस्टइंडीज ,जिम्बाब्वे, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ,न्यूजीलैंड और द. अफ्रीका को भी हराया।

विराट का विजयरथ जब हिन्दुस्तान में जीत की इबारत लिख रहा था तो क्रिकेट के जानकार उन्हें गंभीरता से नहीं ले रहे थे। उन्हें विदेश में सीरीज़ जीतने का चैलेंज दे रहे थे। विराट ने चैलेंज कबूल किया और अफ्रीका में वनडे सीरीज़ जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बने। विराट ने अब तक 48 वनडे में टीम की कप्तानी की है। इसमें से 37 में टीम को जीत दिलाई है। क्लाव लॉयड, हेन्सी क्रोनिय, रिकी पोंटिग ने भी 48 वनडे में 37 मैच ही जीते थे। यानि सिर्फ 48 वनडे में ही विराट दुनिया के उन महान कप्तानों के साथ खड़े हो गए है। जिसका सपना दुनिया का हर कप्तान देखता है।

Latest Cricket News