A
Hindi News खेल क्रिकेट कोहली ने अपने नाम जोड़ा एक और 'विराट' रिकॉर्ड, कर ली गांगुली और युवराज की बराबरी

कोहली ने अपने नाम जोड़ा एक और 'विराट' रिकॉर्ड, कर ली गांगुली और युवराज की बराबरी

टीम इंडिया की इस सीरीज जीत के सबसे बड़े हीरो हैं कप्तान विराट कोहली। जिनका बल्ला पूरी सीरीज के दौरान जमकर गरजा।

<p>विराट कोहली</p>- India TV Hindi Image Source : AP IMAGE विराट कोहली

भारत ने आखिरी वनडे में वेस्टइंडीज को 9 विकेट से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज पर 3-1 से कब्जा जमाया। भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को 31.5 ओवरों में सिर्फ 104 रनों पर ही ढेर कर दिया था। इस आसान से लक्ष्य को भारत ने 14.5 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 55 गेंदों में पांच चौके और चार छक्कों की मदद से नाबाद 63 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 33 रनों का पारी खेली।

टीम इंडिया की इस सीरीज जीत के सबसे बड़े हीरो हैं कप्तान विराट कोहली। जिनका बल्ला पूरी सीरीज के दौरान जमकर गरजा। विराट ने 5 वनडे मैचों में 151 की लाजवाब औसत से 453 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक भी निकले। इस शानदार प्रदर्शन के लिए विराट को 'मैन ऑफ द सीरीज' के खिताब से भी नवाजा गया।

आपको बता दें ये विराट का सातवां 'मैन ऑफ द सीरीज' अवॉर्ड है और ये उपल्बधि हासिल करते ही विराट ने खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। विराट ने इस मामले  में पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली और युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इन दोनों बल्लेबाजों ने भी सात-सात 'मैन ऑफ द सीरीज' अवार्ड जीते थे।

गौरतलब है कि वनडे में सबसे 'मैन ऑफ द सीरीज' जीतने का रिकॉर्ड मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के नाम हैं, उन्होंने 15 बार 'मैन ऑफ द सीरीज' अवार्ड जीता था। श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या दूसरे नबंर पर हैं। उन्होंने 11 'मैन आफ द सीरीज' अवॉर्ड जीते। वहीं, तीसरे नंबर पर 9 'मैन ऑफ द मैच' के साथ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्ताव शॉन पोलाक हैं।

Latest Cricket News