A
Hindi News खेल क्रिकेट इस दिग्गज स्पिन गेंदबाज की नजर में कोहली एक नहीं बल्कि 11 खिलाड़ी

इस दिग्गज स्पिन गेंदबाज की नजर में कोहली एक नहीं बल्कि 11 खिलाड़ी

सकलैन मुश्ताक ने इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज मोईन अली और आदिल राशिद को भारतीय कप्तान विराट कोहली को पूरी भारतीय टीम की तरह समझने की सलाह देते हुए हमेशा कहा है कि कप्तान विराट कोहली अकेले ग्यारह खिलाड़ियों के बराबर है।

<p>इस दिग्गज स्पिन...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES इस दिग्गज स्पिन गेंदबाज की नजर में कोहली एक नहीं बल्कि 11 खिलाड़ी 

पाकिस्तान के महान गेंदबाज सकलैन मुश्ताक ने इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज मोईन अली और आदिल राशिद को भारतीय कप्तान विराट कोहली को पूरी भारतीय टीम की तरह समझने की सलाह देते हुए हमेशा कहा है कि कप्तान विराट कोहली अकेले ग्यारह खिलाड़ियों के बराबर है। सकलैन पिछले साल विश्व कप तक स्पिन सलाहकार के रूप में इंग्लैंड से जुड़े थे। मोईन और राशिद दोनों ने ही विराट कोहली को 6-6 बार आउट किया है।

43 साल के सकलैन ने निखिल नाज़ के साथ एक इंस्टाग्राम लाइव के दौरान कहा, "ये एक नहीं, ये 11 है। मैं उनसे यही कहता था कि विराट का विकेट पूरी भारतीय टीम को आउट करने जैसा है। वह अकेले 11 खिलाड़ियों के बराबर है, आपको उसे उसी तरह देखना होगा।

उन्होंने कहा, "एक गेंदबाज के रूप में आपको स्पष्ट होना होगा। हां, आपके पास एक विश्व स्तर का खिलाड़ी है जो अपने खेल में सबसे ऊपर है और किसी भी स्पिनर के खिलाफ मुश्किल सामना नहीं करता है। चाहे वह बाएं हाथ का हो, ऑफ स्पिनर हो या लेग स्पिनर। लेकिन मैं उन्हें बताऊंगा कि दबाव उस पर ज्यादा है न कि आप पर। जैसा कि पूरी दुनिया उसे देख रही है। आपको अपने दिमाग में स्पष्ट होना होगा।"

मुश्ताक ने आगे कहा, "यह आपकी आत्मा को गेंद में डालने के बारे में है। हां वह दुनिया में नंबर 1 खिलाड़ी है। लेकिन अगर आप अपनी योजना, कल्पना, भावना और जुनून के साथ गेंद डालते हैं, तो आप कम नहीं हैं।"

उन्होंने कहा, "नंबर 1 बल्लेबाज तौर पर उसके अंदर अहंकार होगा। यदि आप एक डॉट बॉल डालते हैं, तो उसके अहम को चोट लगेगी। ऐसे में यदि आप उसे फँसाकर आउट करते हैं, तो वह वास्तव में दुखी होगा। यह दिमाग का खेल है, आपको अपना स्टेंडर्ड ऊंचा रखना होता है।”

गौरतलब है कि पाकिस्तान के दिग्गज स्पिन गेंदबाज सकलैन मुश्ताक को पिछले महीने PCB ने इंटरनेशनल प्लेयर डवलपमेंट का मुखिया नियुक्त किया था। मुश्ताक पाकिस्तान टीम के लिए 1995 से 2004 के बीच हिस्सा रहे हैं। सकलैन इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड टीम के स्पिन गेंदबाजी कोच या सलाहकार रह चुके हैं। 

Latest Cricket News