A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs Auss: क्या तीसरा टेस्ट मैच भी घूमेगा पिच के इर्दगिर्द...?

IND vs Auss: क्या तीसरा टेस्ट मैच भी घूमेगा पिच के इर्दगिर्द...?

रांची: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सिरीज़ के पहले दो मैचों में पिच ने ऐसी भूमिका निभाई कि मैच तीन और चार दिन में ही ख़त्म हो गए। पिच को लेकर आलोचना भी ख़ूब

Ranchi Test- India TV Hindi Ranchi Test

रांची: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सिरीज़ के पहले दो मैचों में पिच ने ऐसी भूमिका निभाई कि मैच तीन और चार दिन में ही ख़त्म हो गए। पिच को लेकर आलोचना भी ख़ूब हुई और मैच रेफ़री ने अपनी रपोर्ट में पिच को दोयम दर्जे का बताया। पुणे में पहले टेस्ट की पिच को मैच रैफरी ने खराब करार दिया था जबकि बेंगलुरू में दूसरे टेस्ट की पिच को क्रिस ब्राड ने औसत से खराब करार दिया है। अब गुरुवार से यहां तीसरा क्रिकेट टेस्ट मैच शुरु हो रहा है और सबकी नज़रे एक बार फिर पिच पर गड़ी हुई हैं।  

चार टेस्ट की बोर्डर-गावस्कर सिरीज़ 1-1 से बराबर चल रही है और पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के गृहनगर में होने वाला यह मैच सिरीज़ के नतीजे में अहम भूमिका निभाएगा। 

भारत ने बेंगलुरू में पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की थी जिससे उसका आत्मविश्वास बढ़ा होगा। 

आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने दूसरे टेस्ट में पगबाधा होने के बाद डीआरएस रिव्यू के लिए ड्रेसिंग रूम से सलाह लेने की कोशिश करके विवाद खड़ा कर दिया था। 
दोनों टीमों की चिंता हालांकि फिलहाल पिच को लेकर है। दिल्ली में घरेलू एकदिवसीय टूर्नामेंट में झारखंड की अगुआई कर रहे धोनी को कुछ दिन पहले पिच की तैयारी के दौरान क्यूरेटर के साथ देखा गया था। 

इस पिच को भी स्पिनरों की अनुकूल माना जा रहा है लेकिन स्थानीय अधिकारियों ने कहा है कि यह पांच दिन तक बरकरार रहेगी। पिच को सुबह पानी दिया गया और एक हफ्ते पहले बारिश भी हुई थी जिससे पिच को देखकर लग रहा है कि इसमें नमी है। 

इस सिरीज़ से पूर्व पिछली तीन पारियों में 600 से अधिक रन बनाने वाले मेज़बान टीम के बल्लेबाज़ अब तक उम्मीदों पर ख़रे नहीं उतर पाए हैं। भारत के किसी भी बल्लेबाज़ ने अब तक शतक नहीं जड़ा है। 

तीन अर्धशतक जड़ने वाले सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल अब तक सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं जबकि कप्तान विराट कोहली पिछली चार पारियों में सिर्फ 40 रन बना पाए हैं। उन्होंने इस सिरीज़ से पहले नौ टेस्ट में 1457 रन बनाए थे और पुणे में हार से पहले टीम इंडिया लगातार 19 मैचों से अजेय थी। बेंगलुरू में दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने पांचवें विकेट के लिए 118 रन जोड़कर भारत को मैच में वापसी दिलाई थी। यह सिरीज़ की एकमात्र शतकीय साझेदारी है। 

कंधे की चोट से उबर चुके सलामी बल्लेबाज मुरली विजय का तीसरे टेस्ट में अभिनव मुकुंद की जगह लेना लगभग तय है। ट्राफी को बरकरार रखने से एक जीत दूर ऑस्ट्रेलिया को उस समय करारा झटका लगा जब उसके तेज गेंदबाज़ी आक्रमण के सिरमौर मिशेल स्टार्क फ्रेक्चर के कारण दौरे से बाहर हो गए। 

बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज़ की जगह पैट कमिंस को टीम में शामिल किया गया है जिन्होंने 2011 में दक्षिण अफ्रीका में पदार्पण के दौरान सात विकेट चटकाने के बाद से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। कमिंस को कल से शुरू हो रहे टेस्ट के लिए तेज गेंदबाज़ जैकसन बर्ड पर तरजीह दी जा सकती है। 

मिशेल मार्श के कंधे की चोट के कारण स्वदेश लौटने के बाद मेहमान टीम को उनका स्थान लेने के लिए आलराउंडर की ज़रूरत है। ग्लेन मैक्सवेल इस स्थान के प्रबल दावेदार हैं लेकिन एश्टन एगर और मार्कस स्टोइनिस भी दौड़ में बने हुए हैं। अबु धाबी में नवंबर 2014 के बाद से मैक्सवेल ने कोई टेस्ट नहीं खेला है। 

दूसरी तरफ स्टोइनिस को मिशेल मार्श के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया है और वह पिछले हफ्ते ही भारत पहुंचे हैं जिसके कारण उन्हें सामंजस्य बैठाने के लिए और समय दिया जा सकता है। दूसरे टेस्ट की पहली पारी में आठ विकेट चटकाने वाले आफ स्पिनर नाथन लियोन की अंगुली में चोट है लेकिन उन्हें इससे उबरने का भरोसा है। टेस्ट पदार्पण का इंतजार कर रहे लेग स्पिनर मिशेल स्वीपसन के रूप में भी आस्ट्रेलिया के पास विकल्प मौजूद है। 

टीमें इस प्रकार हैं: 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, करूण नायर, जयंत यादव, कुलदीप यादव और अभिनव मुकुंद। 

आस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एश्टन एगर, जैकसन बर्ड, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकोंब, जोश हेजलवुड, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, शान मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव ओकीफी, मैट रेनशा, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्वीपसन और मैथ्यू वेड। 

Latest Cricket News