A
Hindi News खेल क्रिकेट कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में हो सकती है क्रिकेट की एंट्री, आईसीसी ने दिया आवेदन

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में हो सकती है क्रिकेट की एंट्री, आईसीसी ने दिया आवेदन

कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट सिर्फ एक बार ही शामिल हो सका है। साल 1998 में क्रिकेट कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा था। उसके बाद से क्रिकेट कभी भी इन खेलों का हिस्सा नहीं रहा है।

Australian Women's Cricket Team- India TV Hindi Image Source : @WORLDT20 TWITTER Australian Women's Cricket Team

आईसीसी ने बड़ा फैसला लेते हुए महिला क्रिकेट को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में शामिल करने के लिए आवेदन दिया है। साल 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स बर्मिंघम में खेले जाने हैं और आईसीसी ने इसमें महिला क्रिकेट को शामिल करने का आवेदन दिया है। कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट खेलने वाले ज्यादातर देश हिस्सा लेते हैं लकेकिन इसके बावजूद खेलों के इस महाकुंभ में क्रिकेट सिर्फ एक बार जगह बना सका है।

Highlights

  • कॉमनवेल्थ गेम्स में फिर लौट सकता है क्रिकेट
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में शामिल हो सकता है क्रिकेट
  • क्रिकेट सिर्फ 1998 में कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा था  

कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली और आखिरी बार क्रिकेट को साल 1998 में जगह मिली थी और 50 ओवर के उस टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका ने गोल्ड, तो वहीं ऑस्ट्रेलिया ने सिल्वर मेडल जीता था। अब आईसीसी को उम्मीद है कि टी20 और महिला क्रिकेट का कॉम्बिनेशन कॉमनवेल्थ गेम्स में बिलकुल फिट बैठ सकता है और कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन को भी इसे अपनाने में कोई तकलीफ नहीं होगी।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष डेविड रिचर्डसन का मानना है कि बर्मिंघम में क्रिकेट की लोकप्रियता बहुत ज्यादा है और ऐसे में कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट की वापसी की उससे अच्छी कोई और जगह नहीं हो सकती। रिचर्डसन ने अपने बयान में कहा, 'क्रिकेट और कॉमनवेल्थ कहीं ना कहीं एक-दूसरे से जुड़े हैं। अगर क्रिकेट को इन खेलों में मौका मिलता है तो हर टीम को अपने घर जैसे सपोर्ट मिलेगा। बर्मिंघम में पहले से ही क्रिकेट फैंस हैं और यहां क्रिकेट के लिए सारी सुविधा भी मौजूद है।'

आईसीसी ने 8 टीमों के टी20 ईवेंट का प्रस्ताव रखा है। इस दौरान ये टीमें दो ग्रुप में बटी होंगी और दो मैदानों में कुल 16 मैच खेले जाएंगे। एजबेस्टन में 25,000 क्षमता वाले स्टेडियम में अहम मैच आयोजित कराए जा सकते हैं।

Latest Cricket News