A
Hindi News खेल क्रिकेट World Cup 2019: पहले मैच में ही गेल और रसेल जैसे खिलाड़ी हुए चोटिल, कप्तान होल्डर को सता रहा है ये डर!

World Cup 2019: पहले मैच में ही गेल और रसेल जैसे खिलाड़ी हुए चोटिल, कप्तान होल्डर को सता रहा है ये डर!

टीम के कप्तान जेसन होल्डर को जीत की ख़ुशी तो हुई मगर मैच के दौरान दो खिलाड़ियों के चोटिल होने के बाद अब उनके अगले मैच तक फिट होने का डर भी मन में बैठ गया है।

आंद्रे रसेल, क्रिस गेल और जेसन होल्डर- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGE आंद्रे रसेल, क्रिस गेल और जेसन होल्डर, वेस्ट इंडीज टीम खिलाड़ी 

अंग्रेजों की सरजमीं पर क्रिकेट की महाभारत यानि विश्व कप का बिगुल बज चूका है। जिसको लेकर 10 देशों की टीम के कप्तान मैदान-ए-जंग में लड़ने को  तैयार है। लेकिन खिलाड़ियों की फिटनेस इन सभी कप्तानों के सामने सबसे बड़ी मुसीबत बनी हुई है। हाल ही में टूर्नामेंट की छुपा रुस्तम टीम कही जाने वाले वेस्ट इंडीज ने पाकिस्तान को नॉटिंघम के मैदान में बड़ी आसनी से हराया। जिसके बाद टीम के कप्तान जेसन होल्डर को जीत की ख़ुशी तो हुई मगर मैच के दौरान दो खिलाड़ियों के चोटिल होने के बाद अब उनके अगले मैच तक फिट होने का डर भी मन में बैठ गया है। 

पाकिस्तान के खिलाफ 7 विकेट से मैच अपने नाम करने के बाद आंद्रे रसल को मैदान पर लंगड़ाते हुए देखा गया। जिसके पीछे का कारण ओशैन थॉमस की अंतिम गेंद पर फील्डिंग के दौरान आंद्रे रसल की एड़ी का मुड जाना है। जिससे उनके टखने में भी चोट आई है। ऐसे में अपनी चोट के बारे में जब रसेल से मैच के बाद प्रेस वार्ता में पूछा गया तो हुन्होने कहा, "मैं इन घुटने की चोटों से वर्षों से खेल रहा हूं। और कभी-कभी किसी दिन इससे मुझे काफी समस्या महसूस होती है लेकिन मैं एक प्रोफेशनल खिलाड़ी हूँ। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले से पहले अभी मेरे पास पांच दिन है। जो की फिट होने के लिए पर्याप्त समय है।" 

साल 2015 विश्व कप के बाद से रसेल अपना तीसरा वनडे मैच खेल रहे थे। इस बीच उन्हने कई टी20 मैच खेलें हैं। जिसमें वो अपनी गेंदबाजी के छोटे-छोटे स्पेल डालते नजर आते हैं। ऐसे में बतौर बल्लेबाज ऑलराउंडर टीम में चुने जाने वाले आंद्रे रसेल अपनी टीम के लिए गेंदबाजी में भी योगदान देना चाहते हैं।जिसका उदाहरण पाकिस्तान के खिलाफ मैच में देखने को मिला। रसेल ने अपने तीन ओवर के छोटे स्पेल में चार रन देते हुए पाक के दो बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई।

इस तरह वनडे क्रिकेट में अपनी गेंदबाजी और फिटनेस की चिंता को लेकर रसेल ने कहा, " मेरे घुटने की चोट अगर 100 प्रतिशत की जगह 80 प्रतिशत भी ठीक होती है तो मैं गेंदबाजी करने के लिए तैयार हूँ। क्योंकि ये विश्व कप बड़ा टूर्नामेंट है। कोई समस्या नहीं है अगर इस चोट के बढ़ने से मुझे विश्व कप के बाद एक या दो महीने आराम करना पद जाए। मैं बस अपना सब कुछ अभी विश्व कप में देना चाहता हूं।"

रसेल के इस तरह के बयान को सुनकर शायद कप्तान जेसन होल्डर का सीना गर्व से चौड़ा हो गया होगा। लेकिन अगर वास्तविकता को देखें तो रसेल अपनी इस चोट के साथ पिछले कई वर्षों से क्रिकेट खेलते आ रहे हैं। ऐसे में ये बात कप्तान के दिमाग में रसेल को लेकर हमेशा बनी रहनी चाहिए। जिससे इस चोट की वजह से रसेल को किसी समस्या का सामना ना करना पड़े।

इतना ही नहीं मैच एक दौरान वेस्ट इंडीज के दूसरे तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल को भी चोट की समस्या के झूझते देखा गया। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वहाब रियाज़ की गेंद पर पुल शॉट खेलते हुए गेल को बैक में समस्या हुयी थी। जिसके लिए उन्होंने फिजियो को मैदान में बुलाया था। हालाँकि बाद में गेल ने अर्धशतकीय पारी खेल टीम को जीत दिलाई। ऐसे में कप्तान होल्डर को ये देख कर तो अच्छा लगा कि गेल ने फिजियों को मैदान से बाहर भेज दिया मगर कही ना कही ये पहला मैच था। जो उन्हें संकेत दे रहा है कि आगे कुछ भी हो सकता है। इस पर कप्तान होल्डर ने कहा, " अभी हमारे पास पांच दिन का आराम है जिसमें हम इन दोनों को फिट करने की पूरी कोशिश करेंगे।" बता दें की वेस्ट इंडीज का अगला मुकाबला 6 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्रेंटब्रिज में खेला जायेगा।

Latest Cricket News