A
Hindi News खेल क्रिकेट World Cup 2019: अब भी सेमीफाइनल में जगह बना सकती हैं पाकिस्तान, लंका, बांग्लादेश और विंडीज, जानिए पूरा समीकरण

World Cup 2019: अब भी सेमीफाइनल में जगह बना सकती हैं पाकिस्तान, लंका, बांग्लादेश और विंडीज, जानिए पूरा समीकरण

इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 की अंक तालिका में टॉप 4 स्थान पर न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, भारत और मेजबान इंग्लैंड काबिज हैं।

<p>World Cup 2019: अब भी...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES World Cup 2019: अब भी सेमीफाइनल में जगह बना सकती हैं पाकिस्तान, लंका, बांग्लादेश और विंडीज, जानिए पूरा समीकरण 

इंग्लैंड और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में खेला जा रहा आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 जैसे-जैसे आगे बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे सेमीफाइनल की तस्वीर साफ होती जा रही है। अभी, अंक तालिका में न्यूजीलैंड पहले नंबर पर, डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर, भारत तीसरे और इंग्लैंड चौथे नंबर पर काबिज है।

टॉप 4 में शामिल इन टीमों में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना सबसे ज्यादा है। हालांकि इन टीमों को अगले राउंड में जाने के लिए अपने बचे हुए सभी मैचों में जीत दर्ज करनी होगी। इन तीनों टीमों के मैचों के परिणाम सेमीफाइनल की संभावित चौथी टीम और अन्य टीमों पर काफी ज्यादा असर डालेंगे। इस टूर्नामेंट में भारत और न्यूजीलैंड दो ऐसी टीमें हैं जो अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है।

दूसरी तरफ अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, भारत और इंग्लैंड के अलावा 3 टीमें भी सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर सकती हैं लेकिन इन टीमों को जीत के साथ-साथ दूसरी टीमों के परिणामों पर भी काफी निर्भर रहना होगा। इन टीमों में पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और वेस्टइंडीज शामिल हैं।

आइए सबसे पहले नजर डालते हैं मौजूदा स्थिति में अंक तालिका में टॉप 4 में शामिल टीमों की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह पर.....

न्यूजीलैंड (6 मैच, 11 अंक)

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में न्यूजीलैंड 6 मैचों में कुल 11 अंक साथ अंक तालिका में टॉप पर है। कीवी टीम ने 6 में से 5 मैच जीते है जबकि 1 मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बाकी बचे 3 मैचों में सिर्फ 1 जीतना जरूरी है।

न्यूजीलैंड के बाकी बचे मैच: vs पाकिस्तान (26 जून)। vs ऑस्ट्रेलिया (29 जून)। vs इंग्लैंड (3 जुलाई)

ऑस्ट्रेलिया (6 मैच, 10 अंक)

ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। कंगारू टीम 6 मैचों में 10 अंक के साथ अंक तालिका में दूसरे नंबर पर काबिज है। इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलियन टीम को सिर्फ 1 हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में कंगारू टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बाकी बचे 3 मैचों में सिर्फ 1 जीत की दरकार है।

ऑस्ट्रेलिया के बाकी बचे मैच: vs इंग्लैंड (25 जून)। vs न्यूजीलैंड (29 जून)। vs साउथ अफ्रीका (6 जुलाई)

भारत (5 मैच, 9 अंक)

इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम अभी तक अजेय रही है। भारत 5 मैचों में कुल 9 अंक के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर बना हुआ है। टीम इंडिया के अभी 4 मैच बचे हैं और सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे कम से कम 2 मैच जीतने जरूरी हैं।

भारत के बाकी बचे मैच: vs वेस्टइंडीज (27 जून) | vs इंग्लैंड (30 जून) | vs बांग्लादेश ( 2 जुलाई) | vs श्रीलंका (6 जुलाई)

इंग्लैंड (6 मैच, 8 अंक)

इंग्लैंड को आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का प्रबल दावेदार बताया जा रहा था लेकिन पाकिस्तान और श्रीलंका के हाथों हारने के बाद से मेजबान टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह थोड़ी कठिन हो गई है। अगले राउंड में जाने के लिए इंग्लिश टीम बाकी बचे तीन कड़े मुकाबलों में कम से कम 2 में जीत दर्ज करनी होगी।

इंग्लैंड के बाकी बचे मैच: vs ऑस्ट्रेलिया (25 जून) | vs भारत (30 जून) | vs न्यूजीलैंड (3 जुलाई)

अंक तालिका में टॉप 4 स्थान पर काबिज टीमों के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और वेस्टइंडीज भी सेमीफाइनल का टिकट कटा सकती हैं लेकिन इसके लिए इन टीमों को अपने सभी मैच जीतने के अलावा अन्य टीमों के हारने की भी दुआ करनी होगी। आइए एक नजर डालते हैं इन टीमों के सेमीफाइनल के संभावित समीकरण पर..... 

श्रीलंका (6 मैच, 6 अंक)

श्रीलंका को अपने सभी मैच जीतने के अलावा ये दुआ करनी होगी कि मौजूदा टॉप 4 टीमों में से एक टीम के 11 से ज्यादा अंक न हों।

श्रीलंका के बाकी बचे मैच: vs साउथ अफ्रीका (28 जून) | vs वेस्टइंडीज (1 जुलाई) | vs भारत (6 जुलाई)

पाकिस्तान (6 मैच, 5 अंक) 

पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने बाकी सभी मैच जीतने होंगे। इसके अलावा दुआ करनी होगी कि मेजबान इंग्लैंड 1 से ज्यादा मैच न जीत सके। वहीं, श्रीलंका के कम से कम एक मैच जीतने की उम्मीद करनी होगी।

पाकिस्तान के बाकी बचे मैच: vs न्यूजीलैंड (26 जून) | vs अफगानिस्तान (29 जून) | vs बांग्लादेश (5 जुलाई)

बांग्लादेश (7 मैच, 7 अंक)

पाकिस्तान की तरह बांग्लादेश को भी सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने सारे मैच जीतने जरूरी हैं। इसके अलावा इंग्लैंड एक से ज्यादा मैच न जीत पाए। साथ ही श्रीलंका को कम से कम 1 मैच जीतना होगा।

बांग्लादेश के बाकी बचे मैच: vs भारत (2 जुलाई) | vs पाकिस्तान (5 जुलाई)

वेस्टइंडीज (6 मैच, 3 अंक)

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए वेस्टइंडीज को अपने सभी मैच जीतने के साथ-साथ इंग्लैंड के सभी मैचों में हारने की दुआ करनी होगी। इसके अलावा ये भी देखना होगा कि पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश एक से ज्यादा मैच न जीत पाए।

वेस्टइंडीज के बाकी बचे मैच: vs भारत (27 जून)  | vs श्रीलंका (1 जुलाई)  | vs अफगानिस्तान (4 जुलाई)

Latest Cricket News